Tokyo olympisc 2020: 30 जुलाई के भारत से जुड़े हर अपडेट

|

Published: 31 Jul 2021, 12:28 PM IST

Tokyo olympics 2020: जानिए टोक्यो ओलंपिक में 30 जुलाई के भारत से जुड़े हर अपडेट विस्तार।

नई दिल्ली। टोक्यो ओलंपिक (Tokyo olympics) में 30 जुलाई का दिन भारत के लिए काफी शानदार रहा, भारत की महिला बॉक्सर लवलीना ने क्वार्टर फाइनल में चीनी बॉक्सर ताइपे को हराकर सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। लवलीना ने भारत के लिए दूसरे मेडल की राह आसान कर दी है। वहीं भारतीय शटलर पीवी सिंधु भी क्वार्टर फाइनल राउंड में जीतकर सेमीफाइनल का टिकट कटा चुकी हैं। हालांकि तीरंदाजी में भारत की दीपिका कुमारी को कोरिया की तीरंदाज से हार का सामना करना पड़ा। भारतीय एथलीट दुती चंद का भी ओलंपिक का सफर खत्म हो चुका है।

जानते हैं 30 जुलाई का दिन भारत के लिए कैसा रहा-

1. बॉक्सिंग- 30 जुलाई का दिन टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए काफी शानदार रहा। भारतीय विमेन बॉक्सर लवलीना 69 किलो वर्ग के क्वार्टर फाइनल में चीनी ताइपे के बॉक्सर निएन चिन चेन को 4-1 से हराकर सेमीफाइनल का टिकट कटवा लिया है। इसी के साथ भारत का बॉक्सिंग में एक मेडल और पक्का हो गया है। मैच जीत जाने के बाद बॉक्सिंग लवलीना ने कहा कि "यह मैच मेरे लिए एक चैलेंज था। मैं पहले भी इस चीनी ताइपे खिलाड़ी से 4 बार हार चुकी थी, मुझे अब अपना बदला पूरा चुकाना था"

Read more:- Tokyo Olympics 2020: 29 जुलाई के भारत से जुड़े हर अपडेट

2. हॉकी- 30 जुलाई का दिन भारत के लिए दोहरी खुशी लेकर आया है। भारतीय मेंस हॉकी टीम ने क्वार्टर फाइनल में आयरलैंड को 1-0 से हराकर सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। वहीं भारतीय मेंस हॉकी टीम ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुए जापान को अपनी ही जमीन पर 5-3 से हराकर क्वार्टर फाइनल के लिए अपनी दावेदारी प्रबल की है। साथ ही भारत को सालों बाद हॉकी में मेडल मिलने की उम्मीद है।

3. बैडमिंटन - बैडमिंटन में भी भारत का दिन जीत के साथ समाप्त हुआ। भारतीय स्टार शटलर पीवी सिंधु ने जापान की शटलर यामागुची को दो सीधे सेटों में हराकर बैडमिंटन में भारत की उम्मीद जिंदा रखी। पीवी सिंधु ने जापानी शटलर को 21-13, 21-20 से हराकर सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं।

4. शूटिंग- शूटिंग में भारत का निराशाजनक प्रदर्शन सातवें दिन भी जारी रहा। 25 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में भारतीय निशानेबाज मनु भाकर ने फिर से निराश किया और 11 वें स्थान पर रहते हुए अपना ओलंपिक का सफर समाप्त किया। वहीं, दूसरी भारतीय निशानेबाज राही सरनोबात भी 31वें स्थान पर रहते हुए ओलंपिक से बाहर हो गईं।

Read more:-Tokyo Olympic 2020 : Toyota की इस नन्ही कार ने जीता सबका दिल

5. तीरंदाजी- तीरंदाजी में भी भारत का सफर अच्छा नहीं रहा और तीरंदाजी में भारत की दीपिका कुमारी को हार का सामना करना पड़ा। प्री क्वार्टर फाइनल में तो दीपिका ने जीत हासिल की लेकिन क्वार्टर फाइनल में कोरियाई तीरंदाज के सामने 0-6 से हार का सामना करना पड़ा। इसी के साथ तीरंदाजी में दीपिका कुमारी ओलंपिक से बाहर हो गई।

6. 100 मीटर विमेन्स रेस- विमेन्स 100 मीटर रेस में भी भारत को हार का सामना करना पड़ा। भारतीय एथलीट दुती चंद 100 मीटर रेस के सेमीफाइनल में हारकर बाहर हो गई। इसी के साथ दुती चंद का ओलंपिक का सफर भी समाप्त हो गया।

इस प्रकार टोक्यो ओलंपिक का सातवां दिन भारत के लिए मिलाजुला रहा, कई क्षेत्रों में भारत को मेडल की उम्मीद है तो कई क्षेत्रों में भारत के खिलाड़ियों का ओलंपिक का सफर हार के साथ ही खत्म हो गया।