टी-20 में पुरुष क्रिकेटर को पछाडने वाली चार्लोट ने क्रिकेट को कहा अलविदा

 टी-20 क्रिकेट के इतिहास में 2500 से अधिक रन बनाकर पुरुष क्रिकेटर क्रिस गेल, विराट कोहली, ब्रेंडन मैकुलम आदि दिग्गजों को पीछे छोडऩे वाली इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम की सबसे प्रभावशाली कप्तान और 20 वर्षों तक राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व करने वाली चार्लोट एडवर्ड्स ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है।  एडवर्ड्स ने बुधवार […]

<p>Charlotte Edwards</p>
 टी-20 क्रिकेट के इतिहास में 2500 से अधिक रन बनाकर पुरुष क्रिकेटर क्रिस गेल, विराट कोहली, ब्रेंडन मैकुलम आदि दिग्गजों को पीछे छोडऩे वाली इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम की सबसे प्रभावशाली कप्तान और 20 वर्षों तक राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व करने वाली चार्लोट एडवर्ड्स ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। 
एडवर्ड्स ने बुधवार को संन्यास की घोषणा करते हुए कहा कि हर कोई मुझे जानता है कि मैंने इंग्लैंड क्रिकेट के लिए कितना कुछ किया। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला बहुत मुश्किल भरा था। लेकिन टीम साथियों के साथ गंभीर रूप से चर्चा करने के बाद मैं इस निर्णय पर पहुंच पाई कि मुझे अब क्रिकेट को अलविदा कह देना चाहिए। 
एडवर्ड्स ने संन्यास लेने का फैसला ट्वंटी-20 महिला विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया से सेमीफाइनल हारने के बाद ही कर लिया था। हालांकि वह घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट खेलना जारी रखेंगी जिनमें पहली महिला सुपर लीग भी शामिल है। 
टी-20 में 2500 रन बनाने वाली पहली क्रिकेटर

हाल ही में भारत की मेजबानी में हुए टी-20 विश्वकप में चार्लोट ने पाकिस्तान के खिलाफ 77 रन की पारी खेलकर फटाफट क्रिकेट में 2500 से अधिक बनाने वाली पहली क्रिकेटर बनी। उन्होंने टी-20 में 2605 रन बनाए। जिसमें 12 अद्र्धशतक शामिल है।
टीम को दिलाया दो विश्वकप

10 वर्षों तक इंग्लैंड की कप्तानी करने वाली एडवर्ड्स ने 1996 में 16 वर्ष की उम्र में पदार्पण किया था। क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में 10 हजर से भी अधिक रन बनाने वाली एडवर्ड्स ने अपनी कप्तानी में इंग्लैंड को तीन एशेज सीरीज, विश्व कप और ट्वंटी-20 विश्व कप जिताए हैं। 
अवार्ड

आईसीसी वुमन क्रिकेटर ऑफ द ईयर-2008

विजडेन क्रिकेटर ऑफ द ईयर-2014

ईसीबी क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2013-2014, 2014-15
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.