Patrika Women Guest Editor: कलाकार की यात्रा निर्भर करती है कला के प्रति उसके पैशन पर

Patrika Women Guest Editor: अगर आप अपने काम को प्यार करते हैं, तो लोग भी आपकी कला से जुड़ते चले जाते हैं। इसलिए जो भी संगीत या किसी भी दूसरे क्षेत्र में अपना कॅरियर बनाना चाहते हैं, तो शुरू से ही उस पर ध्यान दें।

Patrika Women Guest Editor: मैं 14 साल से म्यूजिक इंडस्ट्री में अपने गानों को आवाज दे रही हूं। मैं इस बात को यहां कहना चाहूंगी कि आप किसी भी पृष्ठभूमि से आते हैं, तो उसी में आगे बढ़ें, यह जरूरी नहीं, लेकिन मेरा छह साल की उम्र से ही संगीत की तरफ झुकाव था। मेरे व्यक्तिगत जीवन में बहुत सारे उतार-चढ़ाव रहे, लेकिन संगीत के प्रति मेरा जुनून कभी कम नहीं हुआ। हर चीज सीखने की एक प्रक्रिया होती है, जिसमें आप इस यात्रा का आनंद लेते हैं। मेरे लिए भी संगीत का सफर कुछ ऐसा ही रहा। मैंने हर तरह के गाने गाए और फिर प्लेबैक सिंगिंग भी शुरू की। इसलिए मैं हमेशा यही मानती हूं कि आप जो कुछ करें, उसमें पूरी तरह से डूब जाएं, उसे पूरे मन से करें, तो यकीनन आगे बढ़ेंगे।

एक गाने ने बदला बहुत कुछ
हर सिंगर के जीवन में एक गाना ऐसा जरूर आता है, जो उसे नई ऊंचाइयों पर ले जाता है और श्रोताओं में उसे नई पहचान देता है, जो उसके दिल के करीब होता है। ऐसा ही एक गाना मेरी जिंदगी में भी है। ‘वंस अपोन अ टाइम इन मुंबई’ के गाने तुम जो आए जिंदगी में…के बाद सुनने वालों का जो प्यार मुझे मिला, उसे मैं कभी नहीं भूल सकती।

जो करना चाहते हैं, उस पर शुरू से ध्यान दें
अगर आप अपने काम को प्यार करते हैं, तो लोग भी आपकी कला से जुड़ते चले जाते हैं। इसलिए जो भी संगीत या किसी भी दूसरे क्षेत्र में अपना कॅरियर बनाना चाहते हैं, तो शुरू से ही उस पर ध्यान दें। पेरेंट्स को भी बच्चों को प्रोत्साहित करना जरूरी है। मेरे माता-पिता ने मेरा संगीत की तरफ झुकाव देखा, तो उन्होंने मुझे भी इस क्षेत्र में आगे बढ़ाया। बस आप जो भी करें, उसमें अपना 200 फीसदी दें, सफलता जरूर मिलेगी।

तुलसी कुमार, संडे गेस्ट एडिटर

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.