खास खबर

क्या एक महीने किसी के साथ रहने से पसंद बदल जाती है?

एक ऑनलाइन मैच मेकर कंपनी ने अपने शोध और प्रयोग में किए जोड़ों की पसंद ना पसंद के बारे में नए खुलासे
’30 डे बे’ के पहले सीजन के प्रतिभागियों ने कहा कि यह चैलेंज ऑनलाइन डेटिंग ऐप की हकीकत को सामने लाने का काम करता है।

जयपुरDec 03, 2019 / 09:45 pm

Mohmad Imran

क्या एक महीने किसी के साथ रहने से पसंद बदल जाती है?

बीते एक दशक में डेटिंग ऐप से अपने लिए जीवनसाथी ढूंढने का ट्रेंड तेजी से बढ़ा है। लेकिन क्या इन डेटिंग ऐप्स पर मिले जोड़े जिंदगी भर साथ निभाते हैं? अधिकतर लोगों ने डेटिंग ऐप को बहुत अच्छा विकल्प नहीं माना है। साल्ट लेक सिटी में कुछ शौकिया मैच मेकर्स डेटिंग ऐप से बिल्कुल अलग कॉन्सेप्ट लेकर आए हैं। ये जोड़ों को एक-दूसरे के साथ एक महीने तक डेटिंग करने के लिए कहते हैं। 29 वर्षीय क्रिस्टीन कुक पेशे से वकील हैं जिन्होंने इस डेटिंग चैलेंज को डवलप किया है। उन्होंने इसका नाम ’30 डे बे’ रखा है। कुक का कहना है कि इस चैलेंज में कपल एक-दूसरे के साथ पूरा महीना बिताकर अपने रिश्ते को मजबूत करते हैं। कुक का तर्क है कि किसी डेटिंग ऐप पर दी गई संक्षिप्त सी जानकारी के साथ सिर्फ एक दिन किसी के साथ बिताकर आप उसे कैसे पसंद कर सकते हैं जिंदगी भर साथ निभाने की सोच सकते हैं। रिश्ते भरोसे और पसंद-नापसंद को जाने बिना नहीं चल सकते जो जाहिर-सी बात है कि एक दिन में नहीं बन सकता।
सरल आवेदन प्रक्रिया
यह बेहद आसान और रोमांचक चैलेंज है। इसमें हिस्सा लेने वाले युवा अलग-अलग आवेदन करते हैं। इसके बाद किन्हीं तीन लोगों की जोड़ी बनाकर उन्हें 30 दिनों के लिए एक-दूसरे के साथ समय बिताने के लिए कहा जाता है। इस दौरान जोड़े को रोज एक-दूसरे के साथ रहने के बाद होने वाले अनुभव और अपने रिश्ते के बारे में लिखना होता है। जोड़ों को पेशेवर रिलेशनशिप मैनेजर और थेरेपिस्ट कोचिंग भी देते हैं। समय पूरा होने पर डेटर्स के लिखे गए अनुभव को ऑनलाइन पोस्ट किया जाता है।
क्या एक महीने किसी के साथ रहने से पसंद बदल जाती है?
रिश्ते बने, अनुभव भी
डे बे चैलेंज के पहले सीजन के परिणाम मिले-जुले आए। एक कपल ने तीन महीने तक डेट करने के बाद अपने रिश्ते को अलविदा कह दिया। उनका कहना था कि प्यार में किए वादों को जिंदगी भर निभाने में जमीन-आसमान का अंतर है। एक अन्य कपल ने सप्ताह भर में ही इस चैलेंज को अलविदा कह दिया। एक तीसरे कपल ने भी इसे ऑनलाइन डेटिंग के बारे में आंखें खोलने वाला अनुभव बताया। वहीं एक जोड़ा ऐसा भी था जो एक-दूसरे को पाकर खुश थे और इसे बेस्ट मैच बताया।

Home / Special / क्या एक महीने किसी के साथ रहने से पसंद बदल जाती है?

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.