Science Technology Department Office : 2 साल पहले तैयार, अभी भी उद्घाटन का इंतजार

|

Published: 06 Jun 2020, 08:04 PM IST

शास्त्री नगर स्थित विज्ञान पार्क में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग का नया भवन है। 2 साल बाद 8 जून 2020 को होने वाला उद्घाटन भी स्थगित हुआ।

सुरेंद्र बगवाड़ा, जयपुर

लॉकडाउन अनलॉक होने के बाद सभी सरकारी कार्यालयों में 100 प्रतिशत कर्मचारियों को बुला लिया गया है। कई कार्यालयों में सोशल डिस्टेंसिंग नहीं होने से कर्मचारियों में कोरोना संक्रमण का डर भी पीछा नहीं छोड़ रहा है। इसमें जिन कार्यालयों में कर्मचारियों के पास दूर—दूर बैठने का विकल्प नहीं है, उनकी मजबूरी है। वहीं, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ( Science Technology ) ऐसा भी है, जिसके पास शास्त्री नगर स्थित विज्ञान पार्क ( SCIENCE PARK JAIPUR ) परिसर में अपना अलग भवन होने के बावजूद मिनी सचिवालय में ही अन्य विभागों के साथ कार्यरत है। ऐसे में इन दिनों कर्मचारियों में संक्रमण और नए भवन शिफ्ट कराने के लिए चर्चाएं चल रही है।

https://dai.ly/x7uby22

2 साल से तैयार, फर्नीचर बना असमंजस
विज्ञान पार्क ( Science Park ) में बड़े बजट से तैयार भवन 2 साल से भी अधिक सयम पहले बन चुका था। बावजूद अभी तक उद्घाटन नहीं हो पाया। इसका प्रमुख कारण भवन को बनाने वाले सार्वजनिक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) और विज्ञान एव प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के बीच फर्नीचर को लेकर असमंजस है। जानकारी में आया है कि भवन में फर्नीचर लगाने के लिए डीएसटी पीडब्ल्यूडी को बोल रहा है और पीडब्ल्यूडी मना कर रहा है। इस कारण से अभी तक भवन में फर्नीचर नहीं लगा सका। ऐसे में शिफ्ट होने में देरी हो रही है।

दोनों विभागों में मंत्री एक
डीएसटी और पीडब्ल्यूडी दोनों के मंत्री राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ( Sachin Pilot ) है। इसके बावजूद मामला अटका हुआ है। हालांकि शनिवार को डीएसटी के एक अधिकारी से बात हुई तो उन्होंने बताया कि पीडब्ल्यूडी वर्क एजेंसी है तो वहीं फर्नीचर लगाती। अधिकारी के अनुसार अब डीएसटी स्वयं ही फर्नीचर को लेकर कार्य कर रही है।

8 जून को होना था फिर टला
जानकारी अनुसार, नए भवन के उद्घाटन के लिए 8 जून की तारीख तय हुई थी। फिलहाल यह भी स्थगित कर दी गई है। ऐसे में नए भवन का इंतजार और बढ़ गया है।