वैज्ञानिकों के अनुसार 7.35 लाख रूपये है पालतू डॉगी के जीवन की कीमत

अमरीका में पालतू डॉगी के रखरखाव पर सालाना खर्च की बात करें तो यह करीब 75 बिलियन डॉलर (7500 करोड़ रुपए) आता है।

<p>वैज्ञानिकों के अनुसार 7.35 लाख रूपये है पालतू डॉगी के जीवन की कीमत</p>
क्या आप जानते हैं कि अमरीकी अपने पालतू जानवरों पर सालाना लगभग 75 बिलियन डॉलर (7500 करोड़ रुपए) खर्च करते हैं। इसमें भोजन, खिलौने, कपड़े से लेकर पशु चिकित्सा तक सब कुछ शामिल है। सामान्य डॉगी के मालिक अपने पालतू जानवरों के जीवनकाल में देखभाल, खिलाने और मनोरंजन पर ही 10 हजार डॉलर (7.17 लाख रुपए) से अधिक खर्च कर देते हैं। लेकिन दरअसल डॉगी पर किया गया यह व्यय कुत्ते के वास्तविक मूल्य को नहीं दर्शाता है। मालिक, जिनमें से कई अपने पालतू जानवरों को परिवार का हिस्सा मानते हैं उनके लिए उनके पालतू का जीवन अमूल्य होगा। लेकिन जब अर्थशास्त्रीय नजरिए से डॉगी की असामयिक मौत के मुकद्दमों में जुर्माना और हर्जाना देने के लिए लागत-लाभ का विश्लेषण करने की बात आती है तो ‘अनमोल’ शब्द से काम नहीं चलता। उन परिस्थितियों में अर्थशास्त्रियों को खरे आंकड़े चाहिए होते हैं।
अगर डेटा उपलब्ध न हो तो वे खुद इसकी गणना करते हैं। हाल ही बेनेफिट कोस्ट एनालिसिस जर्नल में ‘मोनेटाइजिंग बाउज़र: अ कंटिन्जेंट वैल्यूएशन ऑफ द स्टेटिस्टिकल वैल्यू ऑफ डॉग लाइफ’ शीर्षक से प्रकाशित पेपर में कहा गया है कि एक विशिष्ट मानव जीवन के अनुसार एक डॉग के जीवन का मूल्य या वैल्यू ऑफ स्टेटिस्टिकल डॉग लाइफ (वीएसडीएल) क्या हो सकता है? इस विधि के अनुसार कुत्तों के लिए इंसानी दुनिया में सबकुछ मौजूद है। उनके लिए तकनीकी रूप से कुत्तों के लिए एक बाजार मौजूद है, कीमतों का निर्धारण किया जाता है, उनकी नस्लों व गुणों के आधार पर उनकी कीमत तय की जाती है, जो करीब 20लाख रुपए तक हो सकती है। लेकिन न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में पंजीकृत न होने के कारण जुर्माने या हर्जाने के मामले में उनकी कीमत को चुनौती दी जा सकती है। पेपर में कहा गया है कि एक विशिष्ट मानव जीवन के अनुसार एक डॉग के जीवन का मूल्य कितना डॉलर हो सकता है? इस गणना में कुत्तों पर होने वाले खर्च का विश्लेषण किया गया।

ऐसे निकाला मूल्य
मोटे तौर पर लोग चीजों का अनुमान लगाने में बहुत अच्छे नहीं होते हैं। वे अपने पालतू के दैनिक व्यवहार के आधार पर उसे प्यार करते हैं। अध्ययन के लिए, लेखकों ने लगभग 5000 कुत्ते के मालिकों को एक काल्पनिक वैक्सीन के लिए भुगतान करने की अपनी इच्छा के बारे में पूछा जो कि एक विशेष वर्ष में कुत्ते की मृत्यु के खतरे को एक विशेष कैनाइन वायरस से 12 प्रतिशत से 2 प्रतिशत तक कम कर देगा। शोधकर्ताओं ने मालिकों से पूछा कि वे अपने डॉगी की जान बचाने के लिए इस तरह के टीके के लिए कितना भुगतान करने के लिए तैयार हैं? उत्तरदाताओं को जवाब देने की बजाय 5 डॉलर से 3 हजार डॉलर तक के विशिष्ट मूल्य अंक दिए गए और पूछा कि क्या वे उस राशि का भुगतान करने के लिए तैयार हैं या नहीं। शोधकर्ताओं को मिली इन 5 हजार उत्तरदाताओं की स्वीकार लागत के रूप में मिली प्रतिक्रिया का औसत 500 से 900 डॉलर के बीच था। यही शोधकर्ताओं की नजर में एक पालतू डॉगी के जीवन का असल मूल्य है। दूसरे शब्दों में डॉगी की मृत्यु दर में 10 फीसदी की कमी।

7.35 लाख है डॉगी के जीवन की कीमत
अंतिम मूल्य टैग वे कुत्ते के जीवन पर 10 हजार डॉलर (7.35 LACS) का लगाते हैं। उन्होंने उत्तरदाताओं से कहा कि सोचें अगर वही टीका लगाने में 10 लाख रुपए का खर्च हो ओर उससे आप 1000 कुत्तों का जीवन बचा सकते हो तो क्या आप इसे एक अच्छा निवेश मानते हैं या यह विनियमन की लागत से बहुत अधिक है? इस बार भी लोगों ने सकारात्मक जवाब दिया और इससे शोधकर्ताओं को अनुमान लगाने में आसानी हुई की कुत्ते के पूरे जीवनकाल में उन पर किया जाने वाला खर्च भी करीब इतनी ही लागत का होता है। इस शोध से पालतू के लिए बेचे जाने वाले खाद्य उत्पादों को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए बाध्य कर सकता है। वहीं डॉग की कस्टडी, चोरी हो जाने या मानवीय गलती से जान जाने पर उसके हर्जाने को तय करने में भी मदद करेगा।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.