सवाई माधोपुर

घर में पधारो गजानंद जी म्हारा…

घर में पधारो गजानंद जी म्हारा…

सवाई माधोपुरSep 14, 2018 / 02:26 pm

Abhishek ojha

सवाईमाधोपुर. गणेशधाम पर मेले के दौरान सरकार की कल्याणकारी योजनाओं एवं अर्जित उपलब्धियों को एलईडी पर देखते लोग।

सवाईमाधोपुर. जिले में गुरुवार को गणेश चतुर्थी पर गणेशजी का जन्मोत्सव हर्षोल्लास से मनाया गया। इस दौरान जिले में कई धार्मिक कार्यक्रम हुए। कई स्थानों पर गणेशजी की शोभायात्रा निकाली गई। इससे पूर्व घरों व गणेश मंदिरों में गणेश का पंचामृत से अभिषेक करा स्नान कराया। बाद में गणेश प्रतिमाओं पर सिंदूर व वर्क लगाया गया। बाद में विधिवित पूजा अर्चना कर मोदक का भोग लगाया। आरती के बाद प्रसाद वितरण किया गया। इस दौरान लोगों ने सुख-समृद्धि की कामना की। घरों व प्रतिष्ठानों में गणेशजी की पूजा की गई। यहां बजरिया स्थित सिद्धी विनायक मंदिर में गुरुवार को गणेशजी की विधिवत पूजा अर्चना की गई। इससे पूर्व पंचामृत से अभिषेक कराया। बाद में भोग लगाया। दोपहर बारह बजे गणेशजी की जन्म झांकी के दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं में होड़ रही। विभिन्न संगठनों की ओर से मंदिर के समीप नि:शुल्क भण्डारे लगाए गए।

दिखाई फिल्म
गणेश मेले में आए दर्शनार्थियों ने गुरुवार को सरकार की योजनाओं व अर्जित उपलब्धियों एलईडी फिल्म के माध्यम से देखा। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग जयपुर की ओर से जिले में भेजी गई एलईडी वेन से रणथंभौर त्रिनेत्र गणेश मेले में राज्य सरकार की फ्लेगशिप एवं जन कल्याणकारी योजनाओं को एलईडी पर फिल्म प्रदर्शन कर दिखाया गया।

झूमे श्रोता
शिवाड़ स्टेशन रोड बड़ा अस्पताल स्थित सिद्धी विनायक मंदिर में गणेश चतुर्थी के उपलक्ष्य में दर्शनार्थियों की भीड़ रही इससे पहले बुधवार रात गणेश मित्र मण्डल के तत्वावधान में भजन संध्या हुई। इसमें लोगों ने उत्साह से भाग लिया। मुख्य अथिति समाजसेवी सुरेन्द्र कुमार जैन ने दीप प्रज्जवलित किया। गायक बाबूलाल जागिड़ ने ‘बम भोले बम बम बम Óसहित एक से बढ़कर एक भजनों की प्रस्तुतियां दीं। स्थानीय गायक सौरभ पारीक ने भी कई गणेश भजन सुनाकर श्रोताओं को मंत्र मुग्ध कर दिया। देर रात तक श्रोता गणेश भजनों का आनंद लेते रहे। इस मौके दिलीप नामा, विकास मिश्रा, राधेश्याम महावर, सुरेश अदाणा, मदन कुशवाह, पवन जाट आदि कार्यकर्ता मौजूद थे। मच संचालन बबलू माली ने किया।

खण्डार में भी शोभायात्रा
सवाईमाधोपुर.खण्डार कस्बे में विनायक सेवा समिति एवं द रियल हीरोज सामाजिक संगठन के तत्वावधान में गणेश शोभायात्रा का आयोजन किया। शोभायात्रा से पहले गणेशजी के 51 किलो लड्डू का भोग ग्राम पंचायत की ओर से लगाया। शोभायात्रा की शुरुआत प्रधान मनोरमा शुक्ला, सरपंच रुक्मिणी देवी, पूर्व केबिनेट मंत्री अशोक बैरवा, उपसरपंच रामवतार मथुरिया, कांग्रेस जिला महामंत्री गोविंद शुक्ला आदि ने मिलकर की।

गणेशोत्सव मनाया
भगवतगढ़. कस्बे के सदर बाजार में स्थित नृसिंह मंदिर में गुरुवार को गणेश चतुर्थी पर महिला मंडल की ओर से गणेशोत्सव मनाया गया। इस अवसर पर महिला मंडल द्वारा भगवान की आकर्षक झांकी सजाई गई। इस अवसर पर कंचन दुसाद, मुन्नी देवी पाटनी, सीमा सरवाला, पुष्पा मेहता, ममता दुसाद, संगीता पाटनी आदि मौजूद थी।

लोगों ने पाई प्रसादी
सवाईमाधोपुर. कस्बे की लक्ष्मण सेवा समिति के तत्वावधान में कौरवा के भैरू मंदिर परिसर के पास त्रिनेत्र गणेशजी के पैदल यात्रियों के लिए भण्डारा लगाया गया। आयोजन से जुड़े रवि मिश्रा, रेवती, आदि ने बताया कि भैरू मंदिर में सुबह 4 बजे से ही यात्रियों की आवाजाही होने लगी। इस मौके पर सीताराम गुर्जर, कुलदीप सिंह जादौन मौजूद थे।

पीपलदा. कस्बे सहित क्षेत्र में गुरुवार को गणेश चतुर्थी पर घर-घर में गणेश पूजन किया गया। पूजा अर्चना कर भोग लगाया।


रवांजना चौड़. क्षेत्र में गुरुवार को गणेश चतुर्थी पर घरों व मंदिरों में भगवान गणेश की विशेष पूजा अर्चना कर मोदकों का भोग लगाया। साथ ही परिवार में सुख समृद्धि की कामना की।

शिवाड़. कस्बे सहित ईसरदा, सारसोप टापुर, महापुरा में गुरुवार को गणेश चतुर्थी धूमधाम से मनाई गई। ईसरदा के गणेश चौक में स्थित गणेश मंदिर में गणेश की पूजा कर आरती हुई। इस अवसर पर गणेश मंदिर में पूजा कर मोदक का भोग लगाया गया। दिनभर मन्दिर परिसर में दर्शनार्थियों की भीड़ रही।

रथ में विराजे गणेश
बौंली. गणेश चतुर्थी महोत्सव पर गुरुवार को गणपति मोरिया सेवा समिति बौंली के तत्वावधान में नवदुर्गा मंदिर से गणेश भगवान की शोभायात्रा निकाली गई। जो बस स्टैण्ड, सदर बाजार, चौधरी मोहल्ला, शिव बगीची, ग्राम पंचायत तिराहे होती हुई वापस बस स्टैण्ड होते हुए नव दुर्गा मंदिर पहुंची। जहां शोभायात्रा का विसर्जन हुआ। शोभा यात्रा के दौरान डांडिया नृत्य पर बालिकाओं एवं महिलाएं जमकर थिरकी। शोभा यात्रा के साथ समिति के सदस्य नरेश कुमार पाटीदार, अनिल गौतम, हेमराज दीक्षित, भगवान गोयल, चिरंजीलाल राठौड़, सीताराम राठौड़, आदि मौजूद थे।

किया प्रतिमा विसर्जन
भाड़ौती. छह दिवसीय भंडारे का समापन गणेशजी की शोभायात्रा के साथ संपन्न हुआ। गणेश सेवा समिति की ओर से आयोजित महोत्सव में भजन संध्या भंडारे का आयोजन किया गया। गणेश सेवा समिति के कार्यकर्ताओं पूरण गर्ग, लच्छू सिंह गुर्जर, मस्तराम योगी, विजेंद्र महावर, बत्तीलाल मास्टर मुरारी गुर्जर ने बताया कि कार्यक्रम में आसपास के सभी गांव के लोगों ने सहयोग किया। प्रतिमा का बनास में विजर्सन किया।

भजनों पर झूमे श्रोता
चौथ का बरवाड़ा. डिडायच गांव में बुधवार रात को गणेश मित्र मंडली द्वारा भजन संध्या का आयोजन किया गया। इसमें रातभर भक्तों ने भजनों का आनंद लिया तथा भगवान की झांकी के दर्शन किए। भजन संध्या के मुख्य अतिथि पूर्व केबीनेट मंत्री अशोक बैरवा थे। अध्यक्षता यूथ कांग्रेस के जयपुर ग्रामीण अध्यक्ष राजेंद्र चौधरी ने की। कार्यक्रम में जिला परिषद सदस्य टीकाराम मीना, सरपंच संघ अध्यक्ष खुशीराम मीना, ब्लॉक अध्यक्ष देवकरण मीना, सरपंच कविता जांगिड़, डेकवा सरपंच दशरथ मीना, मोतीलाल मीना, कमलेश मीना, बसंतीलाल सैनी, इकबाल खान लोग उपस्थित थे।

जयकारों से गूंजा कस्बा
चौथ का बरवाड़ा. कस्बे में गुरुवार को गणेश चतुर्थी पर गणेश बाजार को सजाया गया। यहां गणेश मंदिर में झांकी सजाई गई।


रवाना हुई पदयात्रा
बहरावण्डा खुर्द. कस्बे के श्री गणेश मंदिर से पूजन कर त्रिनेत्र गणेशजी की छठीं पैदल यात्रा गुरुवार को रवाना हुई। श्रीगणेश यात्रा ध्वज का पूजन मुख्य अतिथि जिला उपभोक्ता मंच सदस्य मिथलेश मिश्रा एवं श्री सांवरिया सेठ समिति की महिला संयोजक विमला जांगिड़ ने किया। अध्यक्षता सरपंच रमेश गोयल ने की। इस दौरान सांवरिया सेठ समिति के संरक्षक गिर्राज जयबाला, कोषाध्यक्ष सीताराम सैनी, उपाध्यक्ष गोपाल सैनी, भामाशाह विजेन्द्र मीणा, विनोद बना भी थे।

विधायक ने भण्डारे में बांटी प्रसादी
सवाईमाधोपुर. गणेश चतुर्थी के अवसर पर विधायक दीया कुमारी ने गुरुवार को रणथम्भौर रोड सहित कई स्थानों पर आयोजित भण्डारे में भाग लिया। इस दौरान श्रद्धालुओं को प्रसादी का वितरण किया। उन्होंने कहा कि रणथम्भौर त्रिनेत्र गणेश मंदिर विश्व में प्रसिद्ध है और धार्मिक मान्यताओं के चलते यह आस्था का प्रमुख केन्द्र है। इस दौरान प्रधान सूरजमल बैरवा, नगर परिषद सभापति विमला शर्मा, महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष सुनीता वर्मा, गिरीजा मीणा आदि मौजूद थी। इसी प्रकार अजनोटी में भी हीरामन बाबा में भी विधायक दीयाकुमारी ने शिरकत की।

मोहल्ले में गणेश की स्थापना की
बहरावण्डा खुर्द. कस्बे के महाजन मोहल्ले में ग्वाल-बाल टोली ने गणेश चतुर्थी पर बाल गणेश सेवा समिति का गठन कर मोहल्ले में गणेश प्रतिमा की स्थापना की। समिति में अध्यक्ष विवेक मंगल, उपाध्यक्ष पीयुष गौतम, कोषाध्यक्ष बिहारी मंगल, महामंत्री विवेक एवं सदस्य आशीष, वरुण, केशव, शिवम, चिराग, मोक्ष को मनोनीत किया गया। ये जानकारी चितवन गौतम ने दी।

Home / Sawai Madhopur / घर में पधारो गजानंद जी म्हारा…

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.