INDIA-CHINA : गालवान में हिंसक झड़प के बाद रक्षा मंत्री ने तीनों सेना प्रमुखों को बुलाया, आर्मी चीफ ने दौरा रद्द किया

-सोमवार रात गालवान घाटी में चीनी सैनिकों के हमले में अधिकारी सहित तीन जवान शहीद हो गए, चीन के भी पांच सैनिक मारे जाने की खबर (Three indian soldiers were martyred, China also reported the death of five soldiers)

<p>गालवान में हिंसक झड़प : सांकेतिक फोटो</p>
नई दिल्ली. भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर सोमवार रात को भारतीय सैनिकों के चीनी सैनिकों से हुए हिंसक टकराव के बाद मंगलवार को केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और तीनों सेनाओं के प्रमुखों के साथ मीटिंग की है। इस मीटिंग में विदेश मंत्री एस. जयशंकर भी मौजद थे। इस बीच आर्मी चीफ एमएम नरवणे ने अपना पठानकोट का दौरा रद्द कर दिया है। मीटिंग के बाद राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हालात की जानकारी दी है। चीन ने भारतीय सैनिकों पर सीमा पार करके हमला करने का आरोप लगाया है।
तीन भारतीय सैनिक शहीद, चीन के भी पांच मारे गए
झड़प में भारतीय सेना के एक कमांडिंग अफसर समेत तीन भारतीय सैनिक शहीद हो गए। दूसरी तरफ इस झड़प में चीनी सेना के भी पांच सैनिकों के मारे जाने और 11 जवानों के गंभीर तौर पर घायल होने की सूचना है। हालांकि, चीन ने अभी तक कोई पुष्टि नहीं की है, लेकिन चीन सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने यह जानकारी दी है कि चीनी पक्ष को भी भारी क्षति उठानी पड़ी है। ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक चीन के विदेश मंत्री ने कहा है, चीन ने भारतीय पक्ष के आगे मौजूदा हालात के लिए गंभीर आपत्ति जताई है। हालांकि अखबार का कहना है कि चीन शांति से मामले को हल करना चाहता है।
पांच हफ्ते से जारी है टकराव
गत पांच हफ्तों से गलवान घाटी में बड़ी संख्या में भारतीय और चीनी सैनिक आमने-सामने खड़े थे। यह घटना भारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे के उस बयान के कुछ दिन बाद हुई है, जिसमें उन्होंने कहा था कि दोनों देशों के सैनिक गलवान घाटी से पीछे हट रहे हैं। गौरतलब है कि पिछले दिनों रक्षा मंत्र राजनाथ सिंह ने कहा था कि देश को आश्वस्त करना चाहता हूं कि हम किसी भी सूरत में भारत के स्वाभिमान को चोट नहीं पहुंचने देंगे। चीन के साथ जो परिस्थितियां पैदा हुई हैं उसे सुलझाने की कोशिश जारी है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.