Latest News in Hindi

mp election 2018: वोट दिए सबसे ज्यादा, पांच साल तक करते रहे नाली, सड़क व पार्क निर्माण का इंतजार

By raghavendra chaturvedi

Sep, 12 2018 12:16:07 (IST)

कटनी मुड़वारा विधानसभा में भाजपा ने सर्वाधिक वोट मिले बूथ के वार्ड में नागरिक सुविधाओं पर नहीं दिया ध्यान, कांग्रेस को ईश्वरीपुरा वार्ड में मिला था सर्वाधिक वोट

कटनी. विधानसभा चुनाव 2013 में शहर की सीट कटनी मुड़वाना विधानसभा में हेमुकालाणी वार्ड के बूथ क्रमांक 166 में भाजपा को सर्वाधिक वोट मिले थे। यह बात अलग है कि इन पांच सालों के दौरान इस वार्ड के रहवासियों को सड़क से लेकर मोहल्ले में बच्चों के खेलने के लिए पार्क जैसी छोटी-छोटी समस्याएं पांच साल बाद भी दूर नहीं हुई। दूसरी ओर कांग्रेस को शहर के ही ईश्वरीपुरा वार्ड में कांग्रेस पार्टी को सर्वाधिक वोट मिले थे। यहां नागरिकों को विधायक से ज्यादा अपेक्षाएं भी नहीं है, तो समस्याओं को लेकर ध्यान नहीं दिये जाने की पीड़ा भी है।

वोट दिया सबसे ज्यादा पांच साल तक करते रहे नाली, सड़क व पार्क निर्माण का इंतजार IMAGE CREDIT: Raghavendra

कटनी मुड़वारा विधानसभा में हेमूकालाणी वार्ड स्थित बूथ क्रमांक 166 से सर्वाधिक वोट भाजपा प्रत्याशी संदीप जायसवाल को 808 वोट मिले थे। प्रतिद्वंदी कांग्रेस प्रत्याशी फिरोज अहमद को 117 वोट मिला। कुंदननदास शाला बूथ क्रमांक पर कुल 947 वोट पड़े थे। इस बूथ पर रहने वाले ज्यादातर लोग सिंधी समाज के हैं। जिन्हे पुनर्वास की भूमि पर बसाया गया है। शांति नगर, माधवनगर गेट से उत्कृष्ट विद्यालय व नेशनल हाइवे 7 पर बिजली ऑफिस के सामने की कॉलोनी इस बूथ का हिस्सा है। यहां ज्यादातर वोटर सिंधी समाज से ही हैं। पॉश इलाका है मध्यम वर्ग के लोगों का भी निवास है। वार्डवासी बताते है कि पांच साल के दौरान शहर की इस सीट पर विधायक ज्यादा सक्रिय नहीं रहे। सिंधी समाज के वोटर निर्णायक भूमिका निर्वहन करते हैं।
यहां वार्डवासियों की बड़ी समस्या कॉलोनी की खस्ताहाल सड़के हैं। कुंदनदास स्कूल के आसपास रहने वाले लोगों की बच्चों के खेलने के लिए विकसित पार्क की मांग पांच साल बाद भी पूरी नहीं हुई। मुख्य मुद्दा माधवनगर गेट से उत्कृष्ट स्कूल तक सड़क चौड़ीकरण का न होना, राय कॉलोनी में 12 बंगला से डॉ. आसरानी के घर तक सड़क अब तक नहीं बन सका। न्यू एसीसी कॉलोनी में पांच से साल से कॉलोनीवासी खराब सड़क से परेशान हैं।
विधायक संदीप जयसवाल इससे इत्तेफाक नहीं रखते। उनका कहना है कि इन पांच सालों के दौरान हेमूकालाणी वार्ड पर ध्यान नहीं दिया गया। न्यू एसीसी कॉलोनी में 17 लाख रुपये की लागत से सड़क का निर्माण कार्य चल रहा है। 13 लाख रुपये का टेंडर हो गया है। उत्कृष्ट स्कूल को पांच लाख और डायमंड स्कूल को दो लाख रुपये दिया गया है।
इधर कांग्रेस पार्टी को कटनी मुड़वारा विधानसभा सीट के बूथ क्रमांक 129 पुरवार वैश्य शाला में 2013 में कांग्रेस प्रत्याशी फिरोज अहमद को 605 वोट मिले थे। प्रतिद्वंद्वी भाजपा उम्मीदवार और विजयी रहे संदीप जायसवाल यहां से 253 वोट ही प्राप्त कर सके। वार्डवासी बताते हैं कि यहां पूर्व में पार्षद रहने के दौरान फिरोज अहमद ने नाली, सड़क, स्ट्रीट, पेयजल सहित लोगों से जुड़ी कई काम करवाये।
शहर के मुख्य बाजार क्षेत्र के इस वार्ड में अल्पसंख्यक वोटर ज्यादा हैं। इन्हे कांग्रेस का परंपरागत वोटर माना जाता है। ईश्वरीपुरा वार्ड के रहवासी छोटे व्यवसाय करते हैं। संकरी गलियां हैं। लोगों की अपेक्षाएं ज्यादा भी नहीं है। यहां अधिकांश आबादी की जीविका का साधन मेहनत-मजदूरी, परिवहन, छोटे व्यवसाय, दुकानों का संचालन और कुछ निजी नौकरियां हैं।
यहां सबसे बड़ा मुद्दा संकरी नालियां है। आबादी बढऩे के साथ ही नालियां अब संकरी हो गई है। पानी निकासी नहीं होने से बारिश में लोगों की परेशानी बढ़ जाती है। इस समस्या को लेकर बीते पांच सालों में ध्यान नहीं दिया गया। दूसरी समस्या है मीट मार्केट की। आबादी के बीच संचालित मार्केट को व्यवस्थित करने की मांग होती रही है। चमड़े का संग्रहण कहीं और करने की मांग भी प्रमुख मुद्दा रहा है।
पूरे मसले पर 2013 में कांग्रेस से प्रत्याशी रहे फिरोज अहमद का कहना है कि पांच साल के दौरान विधायक ने शहर पर ध्यान ही ज्यादा कहां दिये। जबकि यहां कुल मतदाता में 60 प्रतिशत आबादी है। ईश्वरीपुरा वार्ड में नाली से लेकर मीट मार्केट को लेकर हमने मांग उठाई। निगम ने आश्वासन देकर पल्ला झाड़ लिया।

Related Stories