घर छोटा है तो इन तरीकों से बना सकते हैं ज्यादा जगह

|

Published: 14 Jun 2021, 02:38 PM IST

बीते कुछ सालों में हमारे सपनों का 'आशियां' छोटा होता जा रहा है। अक्सर लोगों को यह बात बहुत परेशान करती है कि वे छोटे घर और कम जगह का कैसे इस्तेमाल करें कि यह ज्यादा जगह भी न घेरे और देखने में सुंदर भी लगे। ब्लॉग 'अपार्टमेंट थेरेपी' के फाउंडर मैक्सैल रायन बता रहे हैं, कुछ जरूरी बातें।

हल्के फर्नीचर लगाएं
घर जरुरत के हिसाब से छोटा हो तो कमरों, हॉल या बालकनी को भरने की जरुरत नहीं। बहुत बड़े या देखने में भारी फर्नीचर खरीदने की बजाय हल्के और सामान्य फर्नीचर लगाएं। खाली जगह समय के साथ भर जाती है। कमरे को सजाने के चक्कर में बहुत ज्यादा सामान इकट्ठा न करेंं।

'आउटबॉक्स मेथड' से निकलेगी जगह
पुरानी पसंदीदा चीजों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो 'आउटबॉक्स मैथड; अपनाएं। बेकार की चीजों को उसके स्थान से हटाकर किसी दूसरी जगह (आउटबॉक्स) रख दें। ऐसा करने पर उससे जुड़ी यादों का बोझ कम हो जाता है।

शयनकक्ष में अपने बेड का सिरहाना हमेशा दरवाजे के सामने वाली दीवार की ओर रखें। यह फेंग-शुई के अनुसार कमरे की ऊर्जा को बनाए रखेगा और आप बेहतर नींद ले सकेंगे।

इनका रखें विशेष ध्यान
कमरे छोटे हैं तो कॉम्पैक्ट बेड लें। इन दिनों शहरों में ऐसे बेड मिल जाते हैं जिन्हें सोफा और बेड की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। यह वर्टीकल एरिया घेरते हैं, जिससे ज्यादा जगह नहीं घिरती। बिना आर्म वाले सोफा से भी लिविंग रूम में काफी जगह मिल जाती है। स्मॉल वन-बेडरूम अपार्टमेंट के लिए राउंड टेबल्स और फोल्डिंग चेयर्स हमेशा बेहतर होती हैं।

वर्क फ्रॉम होम हैं तो हवादार कोने में दीवार से सटी डेस्क को भी अपना वर्किंग एरिया बना सकते हैं। लेकिन कुर्सी आरामदायक ही लें। गहरे रंग कंट्रास्ट और मूवमेंट पैदा करते हैं। एंट्रीवे में डार्क, लिविंग रूम में लाइट, किचन में डार्क और चटकीले, बेडरूम में लाइट और बाथरूम में डार्क रंग करवाएं।

यह कन्ट्रास्ट ऊर्जा भी देगा। एक कमरे को खूबसूरत बनाने के लिए इसे बस 20 फीसदी रंगना काफी होता है। छोटी जगह है तो फर्श गहरा रंग और दीवारों को हल्के रंग में रंगे। कमरे में रोशनी के लिए तीन प्वॉइंट्स बनानेसे जगह ज्यादा लगेगी।