She News : 8 साल की जुड़वां बहनों ने योग पर लिखी किताब

क्रिएटिविटी: आठ साल की जुड़वां बहनों देवयानी और शिवारंजनी की किताब को बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा ने भी सराहा है।

<p>She News : 8 साल की जुड़वां बहनों ने योग पर लिखी किताब</p>
पत्रिका न्यूज नेटवर्क. इंदौर की आठ साल की जुड़वां बहनों देवयानी और शिवारंजनी ने योग पर किताब लिखी है, जिसका नाम है सन सैल्यूटेशंस। इसका कंसेप्ट, लेखन और इलस्ट्रेशन इन्हीं दोनों बहनों ने मिलकर तैयार किया है और इस किताब को लिखने की प्रेरणा उन्हें अपनी आइएएस मां स्मिता भारद्वाज से मिली है। उनकी इस किताब को बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा ने भी सराहा है।
देवयानी और शिवारंजनी बताती हैं कि इस किताब में योग को इलस्ट्रेशन और फोटो के माध्यम से बड़े ही रोचक ढंग से बताया गया है, जैसे कि हस्त उत्तानासन को इलस्ट्रेशन के जरिए पीसा की झुकी हुई मीनार से तुलना करके समझाया गया है। इन दोनों बहनों ने इस किताब को बच्चों की सोच को ध्यान में रखते हुए लिखा है। वे कहती हैं ‘यह किताब बच्चों को मानव इतिहास और उसके विकास में सूर्य के योगदान को समझने में भी मदद करेगी।’

लॉकडाउन का सदुपयोग
मध्यप्रदेश फाइनेंशियल कॉर्पोरेशन में मैनेजिंग डायरेक्टर स्मिता भारद्वाज कहती हैं कि उन्होंने लॉकडाउन को एक अवसर की तरह लिया। मैंने बेटियों को डिजिटल मीडिया से दूर रखने के लिए क्रिएटिविटी पर काम करने का मौका दिया। योग करते समय हमें इस किताब का आइडिया आया। यह समय हमने साथ खेलने और घरेलू कार्यों के बजाय पढ़ने, रचनात्मक कार्य करने और रोचक बातचीत में बिताया।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.