लिंक पर क्लिक करते ही आई मुसीबत, पूछताछ करने पहुंची सीबीआई, यूं ही न करें किसी लिंक पर क्लिक

यूं ही किसी लिंक पर न करें क्लिक, पड़ सकते हैं लेने के देने।
यूपी के सोनभद्र के युवक के साथ हुआ ऐसा ही एक मामला।
अनजान लिंक पर क्लिक करने के बाद दिल्ली से आई सीबीआई।
युवक पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी से जुड़ी तस्वीरें शेयर करने का आरोप।
युवक के लैपटाॅप और मोबाइल की हुई जांच, सीबीआई दिल्ली तलब किया।

<p>प्रतीकात्मक चित्र</p>

सोनभद्र. व्हाटसऐप और टेलिग्राम जैसे मैसेंजिंग ऐप या फिर सोशल मीडिया से आए किसी भी अनजाने लिंक को यूं ही क्लिक करना महंगा पड़ सकता है, आप बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैंं। ऐसे संदिग्ध लिंक पर किया गया एक क्लिक आपको जेल की सलाखों के पीछे भी पहुंचा सकता है। दिल्ली में रहने वाले यूपी के सोनभद्र के 24 वर्षीय युवक के साथ शायद ऐसा ही हुआ है। उसने किसी लिंक पर क्लिक कर दिया और यही उसके लिये आफत बनता जा रहा है। उसपर चाइल्ड पोर्नोग्राफी से जुड़ी तस्वीरें शेयर करने के आरोप लग रहे हैं। मामला यहां तक पहुंच गया है कि सीबीआई की टीम सोनभद्र पहुंची और युवक से पूछताछ करने के बाद उसे दिल्ली तलब किया है। टीम ने उसका लैपटाॅप और मोबाइल खंगाला है।

 

सोनभद्र के रेणुसागर का 24 साल का युवक नई दिल्ली में रहता था। उस पर आरोप है कि वह ऑनलाइन चाइल्ड पोर्नोग्राफी के एक लिंक से जुड़ गया और यह भी इल्जाम है कि उसने कुछ फोटोज भी शेयर की हैं। सीबीआई को चाइल्ड पोर्नोग्राफी से संबंधित किसी जांच के दौरान इसका पता चला, जिसके बाद सीबीआई की टीम युवक के परिचित को साथ लेकर सोनभद्र के रेणुसागर पहुंची। सीबीआई टीम ने स्थानीय पुलिस की मदद से परिचित के जरिये फोन कराकर उसे रेणुसागर चौकी में बुलवाया, उससे पूछताछ की और उसके लैपटाॅप व मोबाइल को खंगाला। अब सीबीआई ने उसे दिल्ली तलब किया है, वहां संभवतः युवक का बयान लिया जाएगा। थानाध्यक्ष विजय प्रताप सिंह ने बताया कि सीबीआई की टीम आई थी और एक युवक से पूछताछ करके चली गई।

 

आपका एक क्लिक पहुंचा सकता है जेल

मोबाइल के मैसेंजिंग ऐप और सोशल मीडिया के मैसेजों के जरिये रोजाना ऐसे तमाम मैसेज आते रहते हैं जिनमें कोई न कोई लिंक होता है। उसके साथ आकर्षित करने वाले, सनसनी खेज और ललचाने वाले मैसेज लिखा होने के चलते अक्सर लोग क्लिक कर देते हैं। इन लिंक्स पर क्लिक करने पर वायरस और प्रतिबंधित वेबसाइट तक पहुंचने का खतरा रहता है। हैकर भी इस तरह के लिंक्स का इस्तेमाल हैकिंग के लिये करते हैं। ऐसी समस्या बच्चों और किशोरों के साथ अक्सर आती है। ऐसे में पैरेंट्स को इस बात का खयाल रखना चाहिये कि बच्चे इस तरह की गलती न कर सकें।

By Santosh Jaiswal

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.