सोनभद्र में लाखों वर्ष पुराना जीवाश्म मिलने का दावा, शोध में जुटी टीम

– वैज्ञानिकों की टीम ने खोजा 174 करोड़ वर्ष से भी अधिक पुराना जीवाश्म- विश्व के प्रचीनतम जीवाश्म होने की है संभावना

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
सोनभद्र. जिले के चोपन ब्लाक के डाला बॉडी इलाके में स्थित पहाड़ियों में वैज्ञानिकों की टीम ने जीवाश्म मिलने का दावा किया है। बीरबल साहनी इंस्टीट्यूट लखनऊ के वैज्ञानिक मुकुंद शर्मा के नेतृत्व में बीएचयू के शोध छात्रों की टीम ने पहाड़ियों की तीन लेयरों के बीच जीवाश्म खोजने का दावा किया है। टीम यहां की पहाड़ियों से सैंपल लेकर जांच के लिए लखनऊ भेजेगी और इस पर विस्तृत शोध के बाद शोध पत्र विभिन्न जनरल्स में प्रकाशित भी किए जाएंगे।

बीरबल सहनी इंस्टीट्यूट के भू वैज्ञानिक मुकुंद शर्मा नेतृत्व में बीएचयू के शोधार्थियों दिव्या सिंह और प्रदुमन सिंह की टीम ने डाला बॉडी की पहाड़ियों में 174 करोड़ों वर्ष से भी अधिक पुराने जीवाश्म के खोजने का दावा किया है । बता दें कि 3 वैज्ञानिकों की टीम बीते 25 जनवरी से सोनभद्र में रहकर शोध कर रही है, टीम जिले में तीन फरवरी तक रहेगी। वैज्ञानिकों का दावा है पहाड़ियों की तीन लेयरो के बीच में गहरे लाल रंग के निशान के रूप में जीवाश्म मौजूद है।

शोध के बाद शोध पत्र विभिन्न जर्नल्स में प्रकाशित किए जाएंगे। ये जीवाश्म उस समय के जंतुओं के संभावित हैं जब धरती पर मानव जीवन का अस्तित्व नहीं था। इस बारे में अभी और शोध की आवश्यकता है जिसके लिए यहां से वैज्ञानिकों ने यहां से 40 से अधिक नमूने भी एकत्रित किये हैं।

सलखन क्षेत्र में पहले से ही मौजूद है फासिल्स पार्क

सोनभद्र के सलखन इलाके में पहले से ही काफी संख्या में वनस्पतियों के फॉसिल्स से मौजूद हैं जो प्रशासन द्वारा संरक्षित किए गए हैं। इस जीवाश्म स्थल को फासिल्स पार्क नाम दिया गया है। यह फासिल्स भी करोड़ों वर्ष पुराने बताए जाते हैं। सरकार और जिला प्रशासन द्वारा इस पार से उस पार को पर्यटन के नक्शे पर लाने का प्रयास भी किया जा रहा है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.