सिरोही

प्रवेशोत्सव, हाउस होल्ड सर्वे के आंकड़े देख कलक्टर बोले- स्थिति चिंताजनक, 21 तक पुन: सर्वे कर सुधार के निर्देश

– जिम्मेदारों की अनदेखी से नहीं हो पाई सही मॉनिटिरिंग, लापरवाही पर संबंधित कर्मचारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश
– जिलेभर में 7523 विद्यार्थियों का प्रवेश

सिरोहीAug 06, 2020 / 09:05 pm

Bharat kumar prajapat

sirohi

सिरोही. जिला कलक्टर भगवती प्रसाद की अध्यक्षता में गुरुवार दोपहर कलक्ट्री सभागार में जिला स्तरीय निष्पादक समिति की बैठक हुई। बैठक में विद्यालयों में प्रवेशोत्सव, हाउस होल्ड सर्वे के आंकड़े देखकर कलक्टर ने स्थिति चिंताजतन बताई।
उन्होंने कहा कि अधिकारियों व जिम्मेदारों की अनेदखी व सही तरह से मॉनिटरिंग नहीं होने से आंकड़ा बहुत कम है। बहुत निराशानक हालात हैं। ऐसा लगता है कि सर्वे के दौरान कई घरों, गलियों को छोड़ दिया गया। जिला कलक्टर ने 21 अगस्त से पूर्व कार्य योजना बनाकर शिक्षकों को वार्ड, गांव, मोहल्ला आवंटित कर पुन: सर्वे के निर्देश दिए। कार्य के प्रति लापरवाही की स्थिति में संबंधित पीईईओ, संस्था प्रधान व शिक्षक के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए। अब तक जिलेभर में 7523 विद्यार्थियों का ही प्रवेश हुआ है।
बैठक में ब्लॉक वार पालनहार योजनांतर्गत चिह्नीकरण, नवप्रवेशी अनामांकित ड्रॉप आउट पात्र बच्चों का आंगनबाड़ी तथा स्कूल में प्रवेश एवं पोर्टल पर प्रविष्ठि की सूचना प्रस्तुतीकरण किया गया। न्यून प्रगति व सर्वे के समंकों के अंतर के संदर्भ में समस्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों से कार्य पूर्ण प्रतिबद्धता के साथ करने और ब्लॉक सीएमएचओ से गत 5 वर्ष में जन्मे बच्चों की सूची प्राप्त कर सम्मिलित करने के निर्देश दिए। सीबीईओ, पीईईओ, संस्था प्रधान के स्तर से व्यापक मॉनिटरिंग के भी निर्देश दिए। सर्वे एवं प्रवेशोत्सव कार्य में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी, एएनएम, ग्राम सेवक, जनप्रतिनिधि, अभिभावक, सामाजिक मुखिया, पूर्व छात्र आदि को सम्मिलित किया जा सकता है।
कलक्टर ने कहा कि आगामी समीक्षा बैठक में अधिकारी अद्यतन सूचना के साथ आएं। इसके साथ ही निर्माण कार्य, मीड-डे-मील कार्यक्रम, कोविड-19 अवकाश अवधि में ऑनलाइन शिक्षण व प्रशिक्षण समेत अन्य विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा कर निर्देश दिए। इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.राजेश कुमार, आईसीडीएस उप निदेशक, विद्युत, जलदाय, सार्वजनिक विभाग के अधिशासी अभियंता, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी अमरसिंह देवड़ा, डीईओ, कार्यक्रम अधिकारी आदि मौजूद थे। बैठक का संचालन व प्रतिवेदन एपीसी कांतिलाल खत्री ने प्रस्तुत किया।
फैक्ट फाइल
विद्यालय व श्रेणी प्रवेश
राजकीय 7174
निजी 136
प्रवासी 121
सीडब्ल्यूएसएन 92
योग 7523
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.