सिरोही

शिक्षा विभाग : जिले की 29 ग्राम पंचायत उजियारी घोषित, सिरोही ब्लॉक से सर्वाधिक 13

– हर बच्चा स्कूल की दहलीज तक पहुंचा

सिरोहीMar 16, 2021 / 09:08 am

Bharat kumar prajapat

sirohi

सिरोही. जिले में विभागों ने ऐसा समन्वय स्थापित किया कि 29 ग्राम पंचायतों में हर बच्चा स्कूल की दहलीज तक पहुंच गया। इनमें अब एक भी ड्रॉप आउट बच्चा नहीं है। दरअसल, सरकार ने प्रदेश में स्कूलों में नामांकन बढ़ाने व ड्रॉप आउट बच्चों को शिक्षा से जोडऩे को लेकर उजियारी पंचायत योजना के तहत पुरस्कार देने की घोषणा की थी। इसके तहत पंचायत क्षेत्र के 3 से 5 वर्ष तक के बच्चों का आंगनबाड़ी केन्द्र, 5 से 6 वर्ष तक के बच्चों का पहली कक्षा तथा हाउस होल्ड सर्वे के अनुसार अनामांकित-ड्रॉप आउट बच्चों का आयु के अनुरूप कक्षा में प्रवेश सहित कई शर्तें निर्धारित की गई थीं। इन शर्तों को पूरा करने पर सोमवार को जिले की 29 ग्राम पंचायत के पीइइओ व सरपंच को सम्मानित किया गया। सहायक परियोजना समन्वयक कांतिलाल खत्री ने बताया कि उत्तम कार्य करने वाले जिले के तीन सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों को भी जिला कलक्टर के निर्देश पर चयन समिति की सिफारिश पर सम्मानित किया गया।
पिण्डवाड़ा व सिरोही में समारोह, पीइइओ व सरपंच सम्मानित
सिरोही ब्लॉक की निष्पादन समिति की बैठक सोमवार को उपखण्ड अधिकारी हंसमुख कुमार की अध्यक्षता में हुई। इसमें मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी व समिति सचिव भबूतमल मेघवाल, एसीबीइओ प्रथम आनंदराज आर्य, द्वितीय दीपक गेहलोत, समस्त पीइइओ, प्रधानाचार्य एवं प्रधानाध्यापक उपस्थित थे। शैक्षिक सत्र 2020-21 में 13 उजियारी पंचायत घोषित सनपुर, तंवरी, ऊड़, डोडुआ, मडिया, वराड़ा, नवारा, मोहब्बतनगर, भूतगांव, गोयली, खाम्बल, वेलांगरी, मनोरा के सरपंच एवं पीइइओ को प्रमाण पत्र, स्मृति चिह्न प्रदान किए गए। इस दौरान बीसीएमएचओ डॉ. विवेक कुमार ने कोविड टीकाकरण की कार्य प्रणाली की जानकारी दी। बैठक में बोर्ड परीक्षा, निजी विद्यालय प्रोफाइल, शाला सिद्धि स्वयं मूल्यांकन 2020-21, आइसीटी लैब प्रथम व द्वितीय फेज आदि पर चर्चा की गई। कार्यक्रम का संचालन ब्लॉक आरपी कमलेश ओझा ने किया।

पिण्डवाड़ा. ब्लॉक में उपखंड अधिकारी हरिसिंह देवल की अध्यक्षता में उजियारी पंचायत का सम्मान समारोह हुआ। सीबीइओ भंवरलाल पुरोहित ने सह अध्यक्षता करते हुए छह उजियारी पंचायतों के सरपंच एवं पीइइओ को जिला कलक्टर की ओर से जारी प्रमाण पत्र, सीबीइओ कार्यालय की ओर से स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। पुरोहित ने जन प्रतिनिधियों, पीइइओ एवं प्रशासन का आभार जताया। कोविड वैक्सीनेशन में सहयोग के लिए भी निर्देशित किया।
ब्लॉक वार स्थिति
ब्लॉक उजियारी पंचायत
सिरोही 13
शिवगंज 03
पिण्डवाड़ा 06
रेवदर 02
आबूरोड 05

सिरोही में तीन श्रेष्ठ शिक्षक
– शशि कुमार रांगी, अध्यापक, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, भूतगांव
– रमेश कुमार खत्री, व्याख्याता, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, बागसीन
– सरूपाराम रेबारी, व्याख्याता, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, वीरवाड़ा

Home / Sirohi / शिक्षा विभाग : जिले की 29 ग्राम पंचायत उजियारी घोषित, सिरोही ब्लॉक से सर्वाधिक 13

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.