स्वरोजगार के लिए ग्रामीणों को नहीं मिल पाया ऋण

सरकारी योजना का देना है लाभ ….

<p>Villagers have high hopes from district govt, tenure start from August 8</p>
सिंगरौली. ग्रामीण आजीविका मिशन के माध्यम से ग्रामीणों को स्वरोजगार के लिए ऋण मुहैया कराने की कवायद अभी बाकी है। तमाम प्रयासों के बावजूद अभी तक करीब 56 फीसदी को ऋण मिल सका है।
जिला पंचायत की ओर से निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप अभी ऋण लेने के इच्छुक करीब 44 फीसदी ग्रामीणों को ऋण दिलाना बाकी है। जिला पंचायत के अधिकारियों के मुताबिक ग्रामीण स्ट्रीट योजना के तहत ग्रामीणों को 27.51 लाख रुपए की राशि ऋण के रूप में उपलब्ध कराया जाना है।
अभी तक केवल 15.51 लाख रुपए का ऋण जारी हो पाया है। गौरतलब है कि जनपद पंचायत की ओर से प्रत्येक विकासखंड में 917 और कुल मिलाकर 2751 समूहों को चिह्नित किया गया है। अभी तक 1551 समूहों को ऋण उपलब्ध हो पाया है। बाकी को स्वरोजगार शुरू करने के लिए ऋण मिलने का इंतजार है।
सीसीएल योजना में पूरा किया लक्ष्य
आजीविका मिशन के तहत अधिकारियों ने सीसीएल (कैश के्रडिट लिंकेज) योजना का लक्ष्य पूरा कर लिया है। 1560 समूहों में 1794 लाख रुपए ऋण के रूप में उपलब्ध कराना था। इस लक्ष्य के सापेक्ष अधिकारियों ने 1343 समूहों में 1815 लाख रुपए का ऋण उपलब्ध कराया है।
रोजगार सृजन में 55 प्रकरण स्वीकृत
जिला उद्योग एवं व्यापार केंद्र के माध्यम से प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत 55 में से 54 प्रकरणों को ऋण उपलब्ध करा दिया गया है। ऋण के बावत 220 प्रकरण प्राप्त हुए थे, जिनमें 55 प्रकरणों को स्वीकृत किया गया है। इनमें से 54 को ऋण उपलब्ध कराया गया है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.