शेखावाटी सहित प्रदेश के कई जिलों में बरसात के साथ ओलावृष्टि का अलर्ट

राजस्थान में बरसात अब ओलावृष्टि के साथ लौट कर आएगी। आगामी दो दिन प्रदेश के शेखावाटी सहित प्रदेश के कई जिलों में बरसात के साथ ओले गिर सकते हैं।

<p>शेखावाटी सहित प्रदेश के कई जिलों में बरसात के साथ ओलावृष्टि का अलर्ट</p>

सीकर. राजस्थान में बरसात अब ओलावृष्टि के साथ लौट कर आएगी। आगामी दो दिन प्रदेश के शेखावाटी सहित प्रदेश के कई जिलों में बरसात के साथ ओले गिर सकते हैं। इसके लिए मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार अगले 24 घंटे में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से उत्तर पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बनने की संभावना है। इस तंत्र का सबसे ज्यादा असर पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर व जोधपुर संभाग के जिलों में शनिवार को रहेगा। जिससे बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़ व चुरू जिलों में एक-दो स्थानों पर मेघगर्जन के साथ ओलावृष्टि होने की भी संभावना है । जबकि सीकर, झुंझुनूं, नागौर, जोधपुर व जैसलमेर जिलों के कुछ स्थानों पर भी शनिवार को मेघगर्जन व अचानक तेज हवाओं के साथ बारिश होने की प्रबल संभावना है। इस दौरान आकाशीय बिजली चमकने व मेघगर्जन के साथ 30 से 40 किमी रफ्तार की हवाएं भी चल सकती है।

दो दिन रहेगा असर
मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार बरसात का असर प्रदेश में दो दिन तक रहेगा। शनिवार के बाद रविवार को राज्य के उत्तरी भागों में कहीं कहीं हल्के दर्जे की बारिश होने के आसार है। इसके बाद 25 अक्टूबर से इस सिस्टम का असर पूरी तरह से समाप्त होगा। जिससे मौसम साफ हो जाएगा। हवाओं की रफ्तार कम होकर धूप भी खिल जाएगी।

गिरेगा पारा, बढ़ेगी सर्दी
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार दो दिन की बरसात व ओलावृष्टि के बाद प्रदेश में सर्दी का असर बढ़ जाएगा। हवा में नमी की मात्रा बढ़ जाएगी। मौसमी तंत्र से न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है।

किसानों को ये सलाह
मौसम विभाग के अनुसार मौसमी तंत्र को देखते हुए किसानों को पकी फसलों को भीगने से बचाने की व्यवस्था करनी चाहिए। कृषि मंडीयों व खेतों में खुले में रखी फसल को सुरक्षित स्थान पर भंडारण कर लेना चाहिए।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.