तीन भर्ती परीक्षाएं दीं…तीनों में ही पाई सफलता

माता शीला श्रीपथ गृहणी, बड़ी बहन छवी श्रीपथ डूगरपुर मेडिकल कॉलेज में सहायक प्रोफेसर और छोटी बहन सीमा एक कंपनी में सहायक मैनेजर के पद पर कार्यरत है

<p>तीन भर्ती परीक्षाएं दीं&#8230;तीनों में ही पाई सफलता</p>

सीकर. शहर के अंबेडकर नगर निवासी दीपेश श्रीपथ को एसएसजी सीजेएल 2018 परीक्षा में बाजी मारी है। उन्होंने अखिल भारतीय स्तर पर 7894 वीं रैंक कर सफलता हासिल किए है। अब श्रीपथ को जीएसटी इंस्पेक्टर का पद मिला है। इससे पहले दीपेश एक साथ तीन परीक्षाओं में चयनित हो चुके है। वर्तमान में दीपेश मौसम विभाग में सहायक वैज्ञानिक के पद पर पांबन रामेश्वरम में कार्यरत है। दीपेश का कहना है कि वह आरएएस भर्ती की तैयारी में जुटे है। कहना है कि मेहनत के दम पर सफलता हासिल हो सकती है।
नौकरी छोड़ शुरू की तैयारी
वर्ष 2012 में दीपेश ने उदयपुर से बीटेक आइटी कर टीसीएस गांधी नगर में सॉफ्टवेयर टेस्टर में नौकरी हासिल की। दूसरी कंपनी में जाने के लिए टीसीएस से रिजाइन कर दिया। उसके बाद परिवार के सदस्यों ने सरकारी नौकरी के लिए तैयारी करने के लिए प्रोत्साहित किया। एक साल दिल्ली में कोचिंग करने के बाद वर्ष 2017 में जयपुर आ गए। इस दौरान टीयर वन व टू की परीक्षा के बाद घर आ गए। उसके बाद मामला कोर्ट में चला गया। घर से अलग रूम लेकर उदयपुर में एसएसजी सीजेएल 2018 की तैयारी में जुट गया। वर्ष 2019 में एफसीआई की परीक्षा भी दी।
लॉकडाउन भी पड़ा एक बार भारी
मई 2019 में एसएसजी सीजेएल 2017 का परिणाम जारी हुआ। इसमें दीपेश को कर सहायक के पद नियुक्ति मिली। पोस्टिंग में पांच से छह महीने का समय निकल गया। उस समय एसएसजी सीजेएल 2018 की तैयारी जारी रही। सितंबर में टीयर टू का पेपर दिया। जनवरी 2020 में एफसीआई परीक्षा का परिणाम में एजी थ्री एकाउंटस का पद मिला। लेकिन लॉकडाउन के चलते दिपेश रामेश्वरम से जयपुर दस्तावेज सत्यापन कराने में असमर्थ रहा।
परिवार ने खूब बढ़ाया हौसला
दीपेश के पिता दुर्गादत्त श्रीपथ राजस्थान स्टेट ऑफ माइंस एडं मिनरल उदयपुर में जनरल मैनेजर के पद पर कार्यरत है। उन्होंने बताया कि परिवार के सभी सदस्यों ने निरंतर प्रतियोगी परीक्षाओं में जुटे रहने के लिए खूब हौसला बढ़ाया। माता शीला श्रीपथ गृहणी, बड़ी बहन छवी श्रीपथ डूगरपुर मेडिकल कॉलेज में सहायक प्रोफेसर और छोटी बहन सीमा एक कंपनी में सहायक मैनेजर के पद पर कार्यरत है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.