राजस्व मामलों का प्राथमिकता के आधार पर हो निराकरणः कलेक्टर खान

-राजस्व मामलों के निराकरण को अफसर अभियान चलाएं

<p>Collector Mujibur Rahman Khan</p>
सीधी. कोरोना और लॉकडाउन के दौरान प्रशासनिक व न्यायिक कार्यों पर भी काफी असर पड़ा। प्रशासनिक अधिकारी कोरोना संक्रमण से बचाव में ही जुटे रहे है। ऐसे में राजस्व मामले लगातार लंबित होते गए। अब जब कोरोना का संक्रमण मद्धम पड़ा है तो कलेक्टर सीधी ने सभी राजस्व अधिकारियो को अभियान चला कर प्राथमिकता के आधार पर ऐसे मामलों का निस्तारण करने का निर्देश दिया है। कहा है कि राजस्व अधिकारी अपने निर्धारित समय में न्यायालयों में उपस्थित रहकर प्रकरणों की सुनवाई करें तथा निर्धारित समयावधि में ही प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित करें। वह राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे।
कलेक्टर खान ने कहा कि कोरोना महामारी के संकट के दौरान राजस्व न्यायालयों के कार्य प्रभावित हुए हैं अब हमें अभियान चलाकर राजस्व न्यायालयों के कार्य को गति देनी होगी। उन्होंने निर्देशित किया है कि ऐसे सभी प्रकरण जो अंतिम चरण में हैं उनका प्रातमिकता के आधार पर निराकरण किया जाय। कहा कि कोई भी प्रकरण पटवारी या आरआई रिपोर्ट के कारण लंबित नहीं रहनी चाहिए। प्रत्येक सप्ताह संबंधित पटवारी और आरआई से रिपोर्ट लेना सुनिश्चित किया जाय। दो वर्ष से अधिक समय से लंबित प्रकरणों का निराकरण प्राथमिकता पर हो। ऐसे मसले जिनका निस्तारण नहीं हो पा रहा है उन्हें वाजिब कारण के साथ आख्या प्रस्तुत की जाय। कलेक्टर ने न्यायालय के निर्णय के बाद अभिलेखों को दुरुस्त रखने की हिदायत भी दी।
कलेक्टर खान ने सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों में से सर्वाधिक राजस्व से जुड़े मामलों के लंबित होने पर नाराजगी जताई। कहा कि राजस्व विभाग की एल 4 स्तर की समस्त शिकायतों को पुनः एल 1 स्तर पर भेज दिया गया है। उन सभी शिकायतों का परीक्षण कर समय-सीमा में संतुष्टिपूर्वक निराकरण सुनिश्चित कराया जाय। कलेक्टर ने तीन सौ दिवस से अधिक समय से लंबित शिकायतों तथा समाधान ऑनलाइन में चयनित विषयों को प्राथमिकता पर निस्तारित करने का निर्देश दिया।
साथ ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना के सभी पात्र किसानों को लाभ दिलाने के लिए सभी राजस्व ग्रामों के आबादी के भूमि का प्रस्ताव तैयार करने, स्वामित्व योजना अंतर्गत सर्वें करने के भी निर्देश दिए।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.