शिक्षा मंत्री के जिले में विभाग का स्टेनो शामिल था फर्जी डिग्री से शिक्षक भर्ती गिरोह में, दबोचा गया तो…

एसटीएफ की गोरखपुर यूनिट ने किया गिरफ्तार

<p>Fake Degree</p>
शिक्षक भर्ती में फर्जीवाड़ा करने वालों पर दिन ब दिन शिकंजा कसता जा रहा है। फर्जी डिग्री के खेल में शामिल पांच और लोगों को एसटीएफ ने गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार लोगों में फर्जी डिग्री पर नौकरी करने वाले दो शिक्षक, शिक्षा विभाग का एक स्टेनो व दो दलाल शामिल हैं। ये सभी सिद्धार्थनगर में फर्जी शिक्षक गैंग रैकेट से जुड़े हैं।
पूरे यूपी में बेसिक शिक्षा विभाग में फर्जी डिग्री लगाकर सैकड़ों शिक्षक प्राथमिक विद्यालयों में नौकरी कर रहे हैं। जांच में हर जिले में फर्जी शिक्षकों की लंबी लिस्ट सामने आ रही है। यूपी एसटीएफ पिछले काफी दिनों से इस मामले में लगातार कार्रवाई कर रही है। इस बार सिद्धार्थनगर जनपद में फर्जी शिक्षक गिरोह के पांच लोगों को गिरफ्तार है। एसटीएफ गोरखपुर यूनिट ने यह कार्रवाई की है।
पकड़े गए लोगों में सदानंद पांडेय फर्जी दस्तावेज के आधार पर शिक्षक की नौकरी कर रहे हैं तो गिरफ्तार किए गए अवधेश मिश्र की पत्नी फर्जी दस्तावेज पर नौकरी कर रही हैं। जबकि बाबूलाल व चंद्रदेव पांडेय फर्जी दस्तावेजों के आधार पर नौकरी दिलाने वाले रैकेट के दलाल हैं। गिरफ्तार हुआ पांचवां शख्स हरेंद्र सिंह सिद्धार्थनगर में शिक्षा विभाग में स्टेनोे के पद पर तैनात हैं। इनको गोरखपुर में गिरफ्तार किया गया है। इनके स्कार्पियो गाड़ी को पुलिस ने कब्जे में ले लिया है। इनके पास से ढाई लाख रुपये से अधिक बरामद किया गया है। एसटीएफ ने कैंट पुलिस को पांचों को सौंप दिया है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.