शिवपुरी

ड्रीम प्रोजेक्ट पर लापरवाही और उदासीनता का ग्रहण

कैबिनेट मंत्री यशोधरा को इससे विशेष लगाव, कभी सडक़ धंसना तो कभी पुलों को चौड़ीकरण बना बाधा

शिवपुरीOct 09, 2021 / 10:50 pm

rishi jaiswal

ड्रीम प्रोजेक्ट पर लापरवाही और उदासीनता का ग्रहण

शिवपुरी. कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया का ड्रीम प्रोजेक्ट थीम रोड पूरा होने का नाम नहीं ले रहा है। प्रोजेक्ट पर लापरवाही व उदासीनता का ऐसा ग्रहण लगा है। ढाई साल से चल रहा काम कभी निर्माण कंपनी को भुगतान न होने तो कभी इस सडक़ पर पडऩे वाले पुलों के चौडीकरण के कारण अटकता रहा है। वहीं सडक़ निर्माण के दौरान तीन बर सडक़ धंसकने व इसकी रिपेयरिंग में देरी के कारण भी प्रोजेक्ट में बाधा आई है।
हाइवे को नया लुक देने की कवायद
कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने शहर के मध्य से गुजरे हाइवे को फोरलेन थीम रोड में तब्दील करके एक नया लुक देने की कवायद शुरू की थी। मंत्री ने पहले यह सडक़ एनएचएआई से पीडब्ल्यूडी को ट्रांसफर करवाई, फिर उसके बाद थीम रोड का प्रस्ताव पीडब्ल्यूडी से शासन को भेजा गय। राशि स्वीकृत होने के बाद थीम रोड का भूमिपूजन होने के बाद काम भी शुरू किया गया, लेकिन काम की गति धीमी होने की वजह से ढाईसाल में भी यह काम पूरा नहीं हो पाया।
गुणवत्ता पर उठे सवाल
निर्माण के दौरान ही सडक़ तीन बार धंसकने से उसकी गुणवत्ता पर सवाल खड़े होने लगे, वहीं कई जगह समझौते के चलते नाली व फुटपाथ का निर्माण ही नहीं कराया गया। जिम्मेदारों ने सडक़ धंसकने के लिए सीवर प्रोजेक्ट को जिम्मेदार ठहराते हुए थीम रोड के लोकार्पण से पहले ही तीन बार रिपेयरिंग वर्क करवा दिया। वहीं कुछ स्थानों पर सडक़ निर्माण के दौरान चेंबरों की लेबलिंग भी ठीक नहीं की गई है। कहीं चेंबर सडक़ पर उठे हुए हैं तो कहीं नीचे हैं।
देर से शुरू हुआ काम
थीम रोड का भूमिपूजन 20 जनवरी 2019 को कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने किया था। भूमिपूजन के दौरान तत्कालीन पीडब्ल्यूडी ईई ने दावा किया था कि बहुत जल्दी ही सडक़ का निर्माण पूरा कर लिया जाएगा। लेकिन इसी इंतजार में 9 माह गुजर गए तथा सडक़ निर्माण कार्य 29 सितंबर 2019 को कैबिनेट मंत्री ने गैंती चलाकर शुरू किया। उस समय भी तत्कालीन ईई पीडब्ल्यूडी ने दावा किया था कि हम 16 माह में काम पूरा कर लेंगे, लेकिन अब सडक़ का काम पूरा नहीं हो सका।
इसलिए लेट हो रहा काम

सडक़ निर्माण शुरू होने के साथ ही भुगतान न होने की वजह से कंपनी भी काम को डिले करती रही तथा कई बार तो पेमेंट न होने की वजह से मशीनरी भी खड़ी कर दी गई थी।
रोड निर्माण के दौरान दो बार सडक़ धंसक कर टूटने तथा एक बार गहरी दरारें आ जाने की वजह से सडड़ की गुणवत्ता पर तो सवाल खड़े हुए ही, साथ ही उसकी रिपेयरिंग में भी समय लगा।
थीम रोड के बीच में शहर में दो बड़े पुल हैं, जिनका चौड़ीकरण पूर्व में बनाए गए प्रोजेक्ट में शामिल ही नहीं किया गया था। सडक़ का काम शुरू होने के बाद पुलों का चौड़ीकरण करने के लिए अलग से प्रस्ताव बनाकर भेजा गया, जिसे बाद में मंजूरी मिली।
एक माह में होगा काम पूरा
थीम रोड के काम मे देरी इसलिए भी हो गई क्योंकि पहले साढ़े 5 किमी फोरलेन थी, फिर बाद में 13.50 किमी की गई। पुलों का चौड़ीकरण भी बाद में शामिल किया। सीवर प्रोजेक्ट की वजह से तीन बार रिपेयरिंग करनी पड़ी। आगामी एक माह में सडक़ का काम पूरा हो जाएगा।
हरिओम अग्रवालएसडीओ पीडब्ल्यूडी

Home / Shivpuri / ड्रीम प्रोजेक्ट पर लापरवाही और उदासीनता का ग्रहण

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.