बदरवास में बारिश व जलभराव ने रोके रास्ते

तीन दिन से लगातार हो रही बारिश के चलते बदरवास के चारों तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा है। रेलवे के अंडरगेट में पानी भर जाने से जहां लोग मजबूरी में रेलवे की पटरी से निकल कर जान जोखिम में डाल रहे हैं

<p>बदरवास में बारिश व जलभराव ने रोके रास्ते</p>
शिवपुरी/बदरवास. तीन दिन से लगातार हो रही बारिश के चलते बदरवास के चारों तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा है। रेलवे के अंडरगेट में पानी भर जाने से जहां लोग मजबूरी में रेलवे की पटरी से निकल कर जान जोखिम में डाल रहे हैं। वहीं कस्बे के आसपास वाले रास्तों पर भी जलभराव हो जाने से आवागमन ठप हो गया। बिगड़ते हालातों को देखते हुए तहसीलदार दिव्यदर्शन शर्मा, थाना प्रभारी राकेश शर्मा, जनपद सीईओ सुमन चौहान एव नगर परिषद के सीएमओ सौरभ गौड़ द्वारा संयुक्त रूप से बैठक की गई।

लगातार बारिश से बदरवास का ग्राम बिजरोनी टापू बना हुआ है, छोच नदी के उफान पर आने के बाद ग्राम में आवागमन भी ट्यूब के सहारे किया जा रहा है। जान जोखिम में डालकर ग्रामीण आ-जा रहे है, जबकि दो वर्ष पूर्व इसी ग्राम का व्यक्ति नदी में डूबने से जान गंवा चुका है। बदरवास नगर में आने के लिए राजस्थान बॉर्डर से लगे ग्राम रामपुरी मुढ़ेरी, अगरा सालोन, नैनागिर सहित करीब दो दर्जन गांव के ग्रामीणों के बदरवास आने वाले बारई मार्ग पर नाला ओवरफ्लो होने से आवागमन अवरुद्ध हो गया।
निकासी न होने से गिर चुके स्कूल भवन
बदरवास के हायर सेकंडरी स्कूल परिसर में घुटनों तक पानी भर गया। यह समस्या इस बरसात की नही है बल्कि हर बार ऐसे ही हालात बनते हैं। पानी निकासी न होने से 50 लाख से ज्यादा राशि खर्च कर जिन मिडिल स्कूल की बिल्डिंगों को निर्माण किया था, वह अब दो वर्ष पूर्व ही धराशायी हो चुकी हंै। हालात यह हैं कि बालक मिडिल स्कूल की बिल्डिंग जर्जर होने से कक्षाएं कन्या मिडिल स्कूल में लगती हैं।
अतिक्रमण से नाला बंद, रिजौदी में बिगड़े हालात
बदरवास के रिजोदी मार्ग पर स्थित एक नाले पर अतिक्रमण किए जाने की वजह से वो बंद हो गया। रात में हुई झमाझम बारिश के बाद उसके कैचमेंट एरिया से पानी का फ्लो तेज आया तो, रास्ता ही अवरुद्ध हो गया। यदि बंद नाले की सफाई हो जाए तो पानी आसानी से निकल सकेगा। इसके अलावा बदरवास में मेन रोड से रिजोदी तक प्रधानमंत्री सडक़ बनाई गई तो ठेकेदार के द्धारा पानी निकासी के लिए पुलिया निर्माण नहीं होने से वार्ड 4 रिजोदी मार्ग एव जैन कालोनी में निवासरत लोगों को बरसात आते ही परेशानी का सामना करना पड़ता है।
यह भी बने हालात
– बदरवास के वार्ड 14 के पास स्थित अंडरपास में पानी भर जाने के चलते उक्त क्षेत्र के लोग जान-जोखिम में डालकर रेलवे पटरी क्रॉसिंग कर आवागमन हुआ।
– कृषि उपज मंडी परिसर में बारिश का पानी भर जाने से वहां तालाब जैसे हालात बन गए। मंडी गेट पर बने मकान तो आधे से ज्यादा डूब गए। मंडी में आज किसानों की आवक नहीं हुई।
– ग्राम रामपुरी, नैनागिर, अगरा, सालोन सहित ग्रामीण क्षेत्र से ग्रामीण बदरवास एव गुना दूध बेचने जाते हैं, लेकिन ग्राम बारई में रपटा ओवरफ्लो होने के कारण दूध बेचने के लिए दूधियों ने जान जोखिम में डालकर रपटा पार किया।
जल निकासी के रास्ते खोले जाएंगे
जिस ठेकेदार द्धारा प्रधानमंत्री सडक़ बनाई है, उस ठेकेदार को नोटिस दिया जाएगा कि जब पानी निकासी के लिए पुलिया निर्माण क्यों नहीं किया गया। इसके अलावा उक्त मार्ग पर पुलिया निर्माण के प्रयास भी किए जाएंगे।
दिब्यदर्शन शर्मा, तहसीलदार
जिन वार्डो में पानी की समस्या है उसका हल किया जाएगा। जिन परिवारों के घरों में पानी भरता है जैसे बल्लू नामदेव, तो जब तक बरसात है, उसके परिवार की स्कूल के रूम में व्यवस्था की जाएगी।
सौरभ गोड़
सीएमओ नगर परिषद बदरवास
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.