शिवपुरी

वैक्सीन के दूसरे डोज में जिला फिसड्डी

लक्ष्य पूरा करने नवरात्र में मंदिरों पर शुरू किया वैक्सीनेशन, वैक्सीन की हो रही बर्बादी
 

शिवपुरीOct 08, 2021 / 10:47 pm

rishi jaiswal

वैक्सीन के दूसरे डोज में जिला फिसड्डी

शिवपुरी. कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन के दोनों डोज जरूरी है। यह बात प्रदेश के मुख्यमंत्री से लेकर प्रधानमंत्री तक कह चुके हैं, बावजूद इसके जिले में अभी तक महज 23 फीसदी लोग ही दोनों डोज लगवाकर कोरोना से पूरी तरह सुरक्षित हो सके। शिवपुरी जिले ने वेक्सीनेशन के पहले डोज में जो उपलब्धि हासिल की, दूसरे डोज के मामले में उतना ही अधिक पिछड़ गया। प्रदेश में दूसरे डोज का वेक्सीनेशन औसत 29 फीसदी है, परंतु शिवपुरी में महज 23 प्रतिशत लोगों को ही दूसरा डोज लग सका। जिले में वैक्सीन के इस लक्ष्य को बढ़ाने के उद्देश्य से नवरात्र महोत्सव में मंदिरों पर भी स्वास्थ्य टीम बिठा दी गई।
कोरोना से बचाव के लिए सुरक्षा कवच माने जा रहे वेक्सीनेशन में शिवपुरी जिले पहले डोज को लगाने में विशेष उपलब्धि हासिल की, लेकिन दूसरे डोज में जिला उतना ही पिछड़ गया। हालांकि पहला डोज भी जिले में शत-प्रतिशत लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाया, लेकिन जिस आंकड़े को छू लिया, वो भी बड़ा अचीवमेंट है। इसके विपरीत दूसरे डोज के प्रति न तो स्वास्थ्य विभाग उतना गंभीर है और न ही आमजन अब इसमें दिलचस्पी दिखा रहा। नवरात्र महोत्सव शुरू होने के साथ ही शहर के तीनों प्रसिद्ध माता मंदिरों पर स्वास्थ्य विभाग की टीम सुबह-शाम बिठा दी गई है, ताकि वहां आने वाले भक्तों में से यदि कोई वेक्सीनेशन से छूट गया हो, तो वो भी सुरक्षा कवच के घेरे में आ जाए। हालांकि गुरुवार को पहले दिन उतना अच्छा रिस्पांस नहीं मिला तथा वैक्सीन की बर्बादी अधिक हो गई, लेकिन अब बाकी के आठ दिन में उम्मीद है।
वैक्सीन का पर्याप्त स्टॉक
जिले में कभी वैक्सीन की कमी के चलते लोगों को कई बार निराश होकर वैक्सीन सेंटर्स से वापस जाना पड़ा था। तब वैक्सीन नहीं मिल रहीं थीं और अब लोगों का रुझान कम होने से जिले में वैक्सीन का स्टॉक भरा पड़ा है। जिले के स्टॉक में अभी कोवीसील्ड 170090 तथा कोवैक्सीन के 14710 डोज उपलब्ध हैं। वहीं वैक्सीन लगाने वाली 0.5 एमएल की सिरिंज 14000 तथा 2 एमएल की सिरिंज 187836 यानि कुल सिरिंज 201836 हैं।
ऐसे समझें जिले में वैक्सीनेशन का गणित
जिले में वैैक्सीशेन के लिए हर उम्र के व्यक्ति कुल 12 लाख 37 हजार 021 चिह्नित किए गए। इनमें 18 वर्ष से अधिक तथा 45 वर्ष से कम उम्र के कुल 7 लाख 63 हजार 531 हैं, जबकि 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी कुल लोग 4 लाख 73 हजार 490 हैं। इनमें से दोनों वर्ग उम्र के लोगो में से प्रथम डोज तो 88.06 प्रतिशत लोगों को लग चुका है, लेकिन दोनों डोज (पूर्ण सुरक्षा कवच) महज 23 फीसदी लोग ही हो पाए हैं। पहला 1089353 को लगा है, जबकि दूसरा डोज 284969 को ही लगा है। दोनों मिलाकर जिले में अभी तक कुल 1374322 वेक्सीन के डोज लगाए जा चुके हैं। जिले में पहले डोज में लक्ष्य प्राप्ति का प्रतिशत 88.06 रहा, जबकि दूसरे डोज का महज 23 फीसदी ही पूरा हो सका।

वैक्सीनेशन के कुछ और पहलू
नवरात्र का गुरुवार को पहला दिन होने की वजह से अधिकांश लोग उपवास रखते हैं, इसलिए सुबह का रुझान कम रहा, जबकि शाम को लोगों ने वेक्सीन लगवाई। लेकिन अब शेष आठ दिन में वेक्सीनेशन की उम्मीद है।
चूंकि एक वॉयल में 10 डोज होते हैं, मंदिरों पर एक साथ वैक्सीन लगवाने नहीं मिलते, लेकिन एक डोज लगाने के लिए पूरी वॉयल खोलनी पड़ती है तथा 4 घंटे में पूरे 10 डोज नहीं लगे तो वैक्सीन खराब हो जाएगी।
त्योहार शुरू होने तथा कुछ जगह फसलों की कटाई शुरू होने से मजदूर वहां चले गए हैं। त्योहार में व्यस्त लोग पहले घर के काम निपटाने में अधिक व्यस्त हैं।

वातावरण में से गर्मी नहीं जा रही है तथा यह अफवाह भी उड़ी हुई है कि वेक्सीन लगवाने से शरीर में गर्मी बढ़ जाती है, इसलिए कई लोग वैक्सीन लगवाने से परहेज करते हैं। ऐसे में अब सर्दी का मौसम आने वाला है औ र संभावना है कि लोग वैक्सीनेशन में रुचि दिखाएंगे लक्ष्य पूर्ण हो जाएगा।

Home / Shivpuri / वैक्सीन के दूसरे डोज में जिला फिसड्डी

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.