10 घंटे की बारिश ने फसलों को किया तबाह, नदियां फिर उफनी

-श्योपुर जिले मेें बाढ़ और अतिवर्षा की विभीषिका के ढाई माह बाद बेमौसम बारिश ने फिर ढहाया कहर

<p>10 घंटे की बारिश ने फसलों को किया तबाह, नदियां फिर उफनी</p>
श्योपुर,
श्योपुर जिले में बाढ़ और बारिश से अन्नदाता की कमर पहले ही टूटी हुई है, अब बेमौसम बारिश से बची कुची फसलों को भी तबाह कर दिया। शहर सहित जिले भर में रात भर में 10 घंटे तक लगातार हुई बारिश से जहां नदी-नालों में उफान आ गया, वहीं खरीफ फसलों में भारी नुकसान हुआ है। धान और सोयाबीन सहित अन्य फसलें आड़ी पड़ गई, तो कई खेतों में जलभराव से फसलें जलमग्न हो गई।

जिले में मानसून की विदाई के बाद शनिवार से ही फिर बदले मौसम के चलते रविवार की शाम से सोमवार की अल सुबह तक शहर सहित जिले भर में भारी बारिश हुई। जिसके चलते 10 घंटे में ही जिले भर में 154.9 मिमी औसत बारिश दर्ज की गई। यही वजह है कि श्योपुर, बड़ौदा, कराहल, वीरपुर, विजयपुर, मानपुर, ढोढर, सोंईकला, दांतरदा, जैनी, प्रेमसर, सोंठवा, पांडोला, चंद्रपुरा, आवदा सहित अन्य क्षेत्रों में फसलों में काफी नुकसान है। स्थिति ये है कि तेज हवा और बारिश से जहां धान की फसल आड़ी बिछ गई है, वहीं सोयाबीन, उड़द, मूंग, तिल अन्य फसलें तबाह हो गई हंै। कई इलाकों में तो सोयाबीन की कटी पड़ी फसल खेतों में भरे पानी में तैर गई। रबी सीजन के लिए की गई सरसों की बोवनी भी इस बारिश से बेकार हो गई और किसानों का बीज व खाद डूब गया।
वहीं दूसरी ओर रात भर की बारिश से जिले में सीप, अमराल, कदवाल, अहेली, क्वारी आदि नदियों और अन्य नालों में उफान आ गया, जबकि आवदा बांध और शहर का बंजारा डेम फिर से ओवरफ्लो हो गए।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.