भारी बारिश से बस्तियों में भरा पानी, 200 से अधिक लोगों का रेस्क्यू

-श्योपुर जिले में 24 घंटे में 122 मिलीमीटर बारिश, नदियों के उफान से कई रास्ते बंद

<p>भारी बारिश से बस्तियों में भरा पानी, 200 से अधिक लोगों का रेस्क्यू</p>
श्योपुर,
मानसूनी सिस्टम सक्रिय होने से श्योपुर जिले दो दिन से लगातार बारिश हो रही है। बीते 24 घंटे में तो जिले में 122 मिमी औसत बारिश दर्ज हुई है और इसी भारी बारिश से नदियां उफान पर है। जिससे जहां श्योपुर का कई शहरों से संपर्क टूट गया, वहीं कई आबादी बस्तियों में जलभराव हो गया। यही वजह है कि प्रशासन की टीमों ने जिले भर में लगभग 200 से अधिक लोगों का रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया।
भारी बारिश से पार्वती, कूनो, अहेली, सीप, क्वारी आदि नदियां उफान पर है। वहीं कई गांवों में तालाब टूट गए हैं तो कहीं ओवरफ्लो होकर बह रहे हैं। आवदा बांध के ओवरफ्लो पानी से आवदा की सेटलमेंट आदिवासी बस्ती भी घिर गई, जिससे लगभग तीन दर्जन परिवारों के लगभग डेढ़ सैकड़ा लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट किया गया। इन लोगों को आवदा के शासकीय हायरसैकंडरी स्कूल में अस्थाई कैंप बनाकर शिफ्ट किया गया। इसके साथ ही शहर के निकट भी गुप्तेश्वर मंदिर के पास दो लोग फंस गए, जिन्हें प्रशासन की आपदा प्रबंधन टीम ने रेस्क्यू कर सुरक्षित निकाला। जबकि मानपुर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से तीन प्रसूताओं सहित परिजनों, मरीजों व स्टाफ के कुल 23 लोगों को रेस्क्यू का निकाला गया। वहीं बड़ौदा में भी कुछ गाडिय़ा लुहार परिवारों का रेस्क्यू किया गया। अपर कलेक्टर रूपेश उपाध्याय ने बताया कि शनिवार को जिले भर में विभिन्न स्थानों से लगभग दो सैकड़ा लोगों को रेस्क्यू किया गया।

स्काइमेट के मुताबिक देश में दूसरे नंबर पर श्योपुर!
स्काइमेट वेबसाइट के मुताबिक शनिवार को पूरे देश में रांची के बाद श्योपुर में सबसे ज्यादा बारिश हुई है। वेबसाइट के मुताबिक श्योपुर में 24 घंटे में 148 मिमी बारिश हुई। हालांकि भू अभिलेख विभाग के आंकड़ों के मुताबिक जिले भर में 122 मिमी औसत बारिश हुई, वहीं अकेले श्येापुर शहर में 157 मिमी बारिश हुई है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.