सावधान! यूपी के इस जिले में हो सकता है टिड्डियों का हमला, डीएम ने कहा— पटाखे फोड़ो

Highlights

Locust Attack की जताई आशंका
कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव करने को कहा
टीन व ढोल—नगाडे़ बजाने की दी सलाह

 

शामली। टिड्डी दल के आक्रमण (Locust Attack) की आशंका को देखते हुए प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां की जा रही हैं। डीएम शामली (Shamli DM) ने कृषि विभाग को लगातार क्षेत्र में भ्रमण करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही किसानों को जागरूक किया जा रहा है। किसानों को फसलों में कीटनाशक दवाइयों के छिड़काव के लिए प्रेरित किया जा रहा है।
यह भी पढ़ें

यूपी के इस जिले में हो रही ऊंटों की तस्करी

फसलों को पहुंचाता है नुकसान

पंजाब (Punjab), मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh), राजस्थान (Rajasthan) सहित उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के विभिन्न जिलों में टिड्डी दल के आने का खतरा बना हुआ है। इसके लिए वेस्ट यूपी (West Uttar Pradesh) के कई जिलों में अलर्ट भी जारी कर दिया है। करोड़ों की संख्या में एक झुंड के रूप में यह दल फसलों को भारी नुकसान पहुंचाता है। किसान को इस दल से बचाव हेतु अपने खेतों में आवश्यक कीटनाशकों का छिड़काव करने को कहा गया है। इसके साथ ही चिड़िया व बंदर भगाने के लिये प्रयोग होने वाले तरीको के अपनाने को कहा गया है। साथ ही उनको शाम को टीन व ढोल—नगाडे़ बजाकर और पटाखे फोड़कर टिड्डी दल को भगाने का प्रयास करने को भी कहा गया है।
यह भी पढ़ें

Weather Alert: सुबह होते ही छाए बादल, मौसम विभाग ने आज इन जिलों में दी तूफान की चेतावनी

यह कहा डीएम ने

शामली डीएम जसजीत कौर ने यह भी बताया कि जनपद में अभी इस टिड्डी दल का आगमन नहीं हुआ है। लेकिन किसान को पहले से ही सतर्क रहने की आवश्यकता है। किसानों को जागरूक किये जाने के उद्देश्य से उनके द्वारा कृषि विभाग के सभी अधिकारियों को क्षेत्र में भ्रमण हेतु स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि टिड्डी दल के प्रकोप से सुरक्षा हेतु आपदा राहत दल का भी गठन कर लिया गया है, जो किसानों को लगातार जागरूक कर रहा है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.