इस खास दिन पर 29 नवदंपती ने थामा एक-दूसरे का हाथ

पाटीदार समाज का 52वां सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित

<p>Patidar,Happy,</p>
शाजापुर. सरदार पटेल पाटीदार समाज ट्रस्ट की ओर से सरदार पटेल पाटीदार छात्रावास दुपाड़ा रोड पर मंगलवार को पाटीदार समाज का 52वां सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित किया गया। अक्षय तृतीया के अवसर पर आयोजित विवाह समारोह में समाज के 29 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे।
पाटीदार समाज संगठन के प्रदेश सचिव व समाज के ट्रस्टी उमेश पाटीदार ने बताया कि पाटीदार समाज सामूहिक विवाह समिति वर्ष 1993 से लेकर 2019 के उक्त सम्मेलन तक 5 हजार 347 नवयुगल जोड़ों का विवाह संस्कार वैदिक पद्धति मंत्र उच्चारण के साथ करवा चुकी है। विवाह सम्मेलन सुबह 6 बजे वर-वधु के आगमन से शुरू हुआ। मेहमानों के स्वागत सत्कार के उपरांत वर-वधु ने लग्न मंडप में विवाह की रस्में पूरी की। 9 बजे से सभी समाजजनों को भोजन कराया गया। दोपहर 12 बजे वधु की विदाई के साथ उक्तआयोजन का समापन हुआ। इस वर्ष अक्षय तृतीया पर पाटीदार सामूहिक विवाह सम्मेलन में 29 जोड़े वैवाहिक बंधन में बंधे।
नशा मुक्ति के लिए चलाया अभियान
सामूहिक विवाह सम्मेलन के अवसर पर समाज के युवाओं में फैल रही नशे की प्रवृत्ति को रोकने के लिए नशा मुक्ति अभियान चलाया गया। समाज सुधार आयोजन मे समाज के वरिष्ठ ट्रस्टिगण, समाज सेवी व महिलाओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। नशा मुक्ति अभियान में पद्मश्री प्रहलाद टीपान्या व महेंद्र सोलंकी ने भी भागीदारी की। सभी जोड़ों को वैवाहिक प्रमाण-पत्र के साथ नशामुक्ति अभियान के पत्रक भी बंाटे गए। शपथ दिलवाने के लिए जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास के सुभाष जैन, परियोजना अधिकारी पंकज दवे व ललित राठौर उपस्थित हुए। सामूहिक विवाह समिति के अध्यक्ष देवीसिंह भीमावद ने बताया कि पाटीदार समाज के सामूहिक विवाह सम्मेलन में शाजापुर सहित आगर, राजगढ़ और उज्जैन जिले के भी लोग शामिल हुए।
सौराष्ट्रीय समाज के सम्मेलन में 20 जोड़ों का हुआ विवाह


शाजापुर.
संत अमरदास सौराष्ट्रीय बलाई समाज शाजापुर की ओर से मंगलवार को अक्षय तृतीया के अवसर पर समाज का 16 वां सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित किया गया। कांजा रोड पर आयोजित उक्त विवाह सम्मेलन में 20 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे। सभी नवविवाहित जोड़ों ने आने वाले चुनाव के लिए मतदान की शपथ ली। साथ ही आयोजन समिति के सभी सदस्यों ने भी मतदान करने की अपील मंच के माध्यम से की।
इस अवसर पर समिति के अध्यक्ष बाबूलाल सौराष्ट्रीय, पूर्व जनपद अध्यक्ष देवीलाल सौराष्ट्रीय, घासीराम सौराष्ट्रीय, बद्रीलाल सौराष्ट्रीय, लक्ष्मीचंद सौराष्ट्रीय, बीसी सौराष्ट्रीय, दिलीपसिंह बामनिया, अनिल मालवीय, अरुण गोयल, संतोष सांवले, कालूराम परमार, महेंद्र परमार, मोहनसिंह सौराष्ट्रीय, रमेशचंद्र सौराष्ट्रीय, महेश परमार, रामनारायण सौराष्ट्रीय, लक्ष्मण मौर्य सहित बड़ी संख्या में समाजजन उपस्थित रहे। समिति सचिव बीएल सौराष्ट्रीय ने सभी का आभार माना। अखिल भारतीय बलाई युवा महासभा ने विवाह आयोजन समिति के सभी सदस्यों का शील्ड प्रदान कर सम्मान किया।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.