शाहजहांपुर

बर्थडे स्पेशल: 47 के हुए कॉमेडी किंग राजपाल, जानें उनके जीवन की अनसुनी बातें

5 Photos
Published: March 16, 2018 04:08:00 pm
1/5

अपनी कॉमेडी से सबको हंसाने वाले राजपाल यादव का जन्म 16 मार्च 1971 को शाहजहांपुर के बंडा थाना क्षेत्र के कुड़रा गांव में हुआ था। आज वे 47 साल के हो गए हैं। अपने जीवन में राजपाल ने तमाम उतार चढ़ाव देखे, लेकिन कभी धैर्य नहीं खोया। आज उनके जन्मदिन पर पत्रिका संवाददाता ने उनके परिवार से की खास बातचीत और उनके जीवन से जुड़े तमाम अनकहे पहलुओं को जाना। आगे की स्लाइड्स में पढ़िए उनके जीवन की तमाम बातें।

2/5

राजपाल यादव के पिता का नाम नवरंग सिंह यादव है। वे उनकी पांच संतानों में से दूसरे नंबर के बेटे हैं। गांव में उनके घर में दूध का कारोबार होता था। परिवार बड़ा होने के चलते तमाम तरह की आर्थिक परेशानियां थीं। लेकिन हमेशा से परिवार वालों को उनकी प्रतिभा पर बहुत भरोसा था। इसलिए उनके पिता ने पांचवी तक उन्हें गांव के ही प्राइमरी स्कूल में पढ़ाया, फिर शाहजहांपुर के राजकीय इंटर कॉलेज में दाखिला करवा दिया। राजपाल अपने गांव कुंडरा से कई किलोमीटर पैदल चलने के बाद फिर बस लेते थे और करीब 60 किलोमीटर का सफर तय करके पढ़ने आते थे। हालांकि कुछ समय बाद उनके पिता ने उन्हें वहां किराए का कमरा दिलवा दिया।

3/5

पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने अभिनय सीखना शुरू कर दिया था। अपने शुरुआती समय में उन्होंने शाहजहांपुर की ऑर्डनेंस फैक्ट्री की रामलीला में भी अभिनय किया है।

4/5

1990-91 के दशक में राजपाल यादव अभिनय सीख रहे थे। उस समय अंधेर नगरी नाटक में चयन के लिए दो दिन बाद ही नाटक मंचन होना था, जिसके लिए राजपाल कड़ी मेहनत कर रहे थे। उसी वक्त राजपाल एक बेटी के पिता बने, लेकिन डिलीवरी के दौरान उनकी पत्नी की मौत हो गई। इसके बावजूद राजपाल यादव ने हिम्मत नहीं हारी। गांव जाकर पत्नी का अंतिम संस्कार किया और अगले दिन फिर से शहर आकर तैयारी की।

5/5

राजपाल यादव के बड़े भाई श्रीपाल यादव बताते हैं कि आज भी राजपाल का गांव से बेहद जुड़ाव है। उनकी कोशिश रहती है कि होली, दीपावली जैसे त्योहारों पर वे अपने परिवार के साथ वक्त गुजारें। जब भी मौक़ा मिलता है, वो फौरन ही गांव आ जाते हैं। उन्हें अपने पिता के साथ बैठकर वक्त बिताना काफी अच्छा लगता है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.