पीओएस मशीन में पर्याप्त राशन, दर्जनों दुकानों में एक माह का गेहूं-चावल भी नहीं

बीपीएल परिवारों का राशन न देकर बाजार में खपाया, दुकानों में राशन का शॉर्टेज

<p>पीओएस मशीन में पर्याप्त राशन, दर्जनों दुकानों में एक माह का गेहूं-चावल भी नहीं</p>
शहडोल. संभाग में राशन गड़बड़ी उजागर होने और मुख्यमंत्री की फटकार के बाद भी धांधली नहीं थमी है। शहर और ग्रामीण अंचलों की दर्जनों राशन दुकानों का अनाज गरीबों को न बांटकर बाजार में खपा दिया है। पीओएस मशीन में दुकानों के लिए आवंटित पर्याप्त राशन दिखा रहा है, जबकि हकीकत में कई दुकानों में एक माह का गेहूं-चावल भी नहीं है। हाल ही में कई दुकानों की जांच में गड़बड़ी भी उजागर हो चुकी है। अधिकारियों की लचर मॉनिटरिंग की वजह से कई विक्रेताओं ने राशन को बाजार में बेच दिया है। ऐसा भी नहीं है कि दुकानों में कई माह से पीओएस मशीन और भौतिक सत्यापन में स्टॉक शॉटेज की जानकारी प्रशासन और अधिकारियों को न हो। इसके बावजूद कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं की जा रही है। विभागीय सूत्रों की मानें तो हजारों क्विंटल इन दुकानों से राशन का शॉटेज है। इक्का-दुक्का जगह भौतिक सत्यापन करने जब टीम पहुंच रही है तो गड़बड़ी सामने आ रही है। दुकानों में राशन ही नहीं है जबकि मशीन में पर्याप्त राशन दिख रहा है। पहले भी ऐसी गड़़़़बड़ी मिल चुकी है। जब पांच माह की राशन की जगह उपभोक्ताओं को चार माह का बांटा गया था।
———————————————————————————————-
इन दुकानों में सबसे ज्यादा राशन का शॉटेज
शहर की पांच से छह दुकानों में बड़ी मात्रा में राशन का शॉटेज है। इसके अलावा शहर से सटे कोटमा, बंधवा, जुगवारी, पचगवां, झगरहा में भी शॉटेज की शिकायत आ रही है। यहां पर राशन विक्रेता और संस्था ने मिलकर बाजार में अनाज खपा दिया है। इसमें अधिकारियों की भी गठजोड़ सामने आ रही है।
———————————————————————————————-
पिछले छह माह से हजारों क्विंटल का शॉटेज
राशन दुकानों में पीओएस मशीन और भौतिक स्थिति पर अनाज की शॉटेज पिछले छह माह से चली आ रही है। इन दुकानों का अनाज पिछले छह माह से बाहर खपाया जा रहा है। जिसकी वजह से अनाज का शॉटेज लगभग ६ से ७ माह का बता रहा है। जानकारी के अनुसार, इन दुकानों का हजारों क्विंटल अनाज बाहर सप्लाई हो गया है। अब अधिकारियों से निल कराने के लिए विक्रेता दफ्तर पहुंच रहे हैं।
———————————————————————————————-
एडवांस में राशन, इसलिए छिप रही गड़बड़ी
राशन गड़बड़ी के खेल में बड़े अधिकारियों की भी सांठगांठ है। दुकानों में एक माह का एडवांस में राशन आवंटित किया जा रहा है। अनाज की शॉटेज होने पर राशन विक्रेता द्वारा अगले माह के लिए आवंटित अनाज से हितग्राहियों को बांट दिया जा रहा है। इसके अलावा कम राशन और गुणवत्ताहीन अनाज मंगाकर बांटा जा रहा है। जिससे शॉटेज की गड़बड़ी छिपी हुई है। बताया जा रहा है कि इन दुकानों में पड़ताल की जाए तो तय हितग्राहियों से आधे हितग्राहियों को ही राशन बांटने का स्टॉक उपलब्ध मिलेगा। वर्तमान में अगस्त माह का राशन आवंटित हो गया है, जिसे विक्रेता जुलाई का बताकर दे रहे हैं। स्ििाति यह है कि अगस्त माह में बांटने के लिए दुकानदारों के पास १० अगस्त के बाद स्टॉक ही नहीं बचेगा।
———————————————————————————————-
गड़बड़ी 1
गोहपारू में चार दुकानों में मिली गड़बड़ी
शहर की कुछ दुकानों में ऐसी गड़बड़ी मिली है जबकि गोहपारू के चार दुकानों में ऐसी गड़बड़ी मिली है। राशन स्टाक मिलान नहीं हो रहा है। कुछ जगहों के मामले को एसडीएम कोर्ट गोहपारू में भेज दिया गया है। दीप्ति सिंह, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी की कार्रवाई में जोधपुर में भी एक दुकान में गड़बड़ी मिली है। राशन दुकानों के सत्यापन के दौरान लगातार गड़बड़ी मिल रही है।
गड़बड़ी – 2
एक माह का राशन न बांटकर बाजार में खपाया
राशन दुकान सेल्समैन ने हितग्राहियों को राशन न बांटकर बाजार में खपा दिया था। सेल्समैन ने मार्च माह के राशन वितरण में गड़बड़ी की थी। सोहागपुर राशन दुकान क्रमांक एक और दो के सेल्समैन हकीमुल्ला खान द्वारा राशन वितरण में हेरफेर किया था। आरोपी हकीमुल्ला ने बीपीएल पात्र हितग्राहियों को राशन न बांटते हुए बाजार में खपा दिया था। विक्रेता पर मामला दर्ज किया था।
जिन राशन दुकानों में गड़बड़ी की शिकायत मिल रही है, उन दुकानों की जांच कराई जा रही है।
कमलेश टांडेकर
जिला आपूर्ति नियंत्रक, शहडोल
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.