रोहनिया में सुबह से वसूली, विरोध के बाद बंद किया टोल, अफसरों का गड्ढा मुक्त सड़क का दावा भी फेल

शहडोल-रीवा मार्ग को लेकर विरोध, स्थगित की टैक्स वसूली

<p>रोहनिया में सुबह से वसूली, विरोध के बाद बंद किया टोल, अफसरों का गड्ढा मुक्त सड़क का दावा भी फेल</p>

शहडोल. शहडोल-रीवा स्टेट हाइवे को गड्ढा मुक्त करने का दावा कर एमपीआरडीसी द्वारा बुधवार की सुबह से रोहनिया और टेटका टोल प्लाजा में टैक्स वसूली प्रारंभ कर दी गई। सुबह यहां से गुजरने वाले वाहनों से की जा रही वसूली के बीच ही जिला कांग्रेस कमेटी व युवक कांग्रेस के पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौके पर पहुंच गए। जिनके विरोध के बाद टोल टैक्स बसूली बंद की गई। जिसके बाद रोड नहीं तो टोल नहीं के नारे के साथ जनहित को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस कमेटी सहित विभिन्न संगठनो ने टोल प्लाजा के समक्ष धरना दिया। कांग्रेस व विभिन्न संगठनो के इस विरोध प्रदर्शन के बाद एमपीआरडीसी के अधिकारियों ने आश्वस्त किया है कि जब तक समस्या का निराकरण नहीं होता तब तक टोल टैक्स वसूली स्थगित रहेगी। अधिकारियों के आश्वासन के बाद कांग्रेस व संगठनो द्वारा किया जा रहा विरोध प्रदर्शन शांत हुआ। विरोध प्रदर्शन कर रहे विभिन्न संगठनो ने कहा है कि यदि बिना सड़क बनाए टोल टैक्स वसूली की जाती है तो वह फिर से प्रदर्शन के लिए बाध्य होंगे।
रोड निर्माण के बाद ही वसूला जाए टैक्स
विरोध प्रदर्शन कर रहे विभिन्न संगठनो का कहना था कि जब रोड ही नहीं है तो टैक्स किस बात का। टोलटैक्स लगने से वाहन मालिकों पर अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा जिसका सीधा असर आमजन की जेब पर पडेगा। टोल टैक्स लगने से बस मालिक किराया बढ़ाएंगे वहीं ट्रासपोर्टर भाड़े में बढ़ोत्तरी करेंगे। वहं सड़क की हालत पूरी तरह से जर्जर है। जिससे वाहन मालिकों को आए दिन नुकसान उठाना पड़ रहा है। संगठनो का कहना है कि जब तक रोड नहीं तब तक टोल नहीं।
दो करोड़ खर्च, फिर भी स्थिति जस की तस
विभागीय दावों की बात की जाए तो शहडोल-रीवा स्टेट हाइव के मेंटेंनेस में पिछले दो माह में लगभग 2 करोड़ का कार्य कराया जा चुका है। एमपीआरडीसी के अधिकारियों का दावा है कि अब तक ब्यौहारी से शहडोल मार्ग को गड्ढा मुक्त कर दिया गया है। लगभग 8 किमी बीटी रिन्युअल का कार्य पूर्ण कर लिया गया है जबकि शेष बीटी रिन्युअल लगभग 20 किमी आगामी माह फरवरी 2022 तक पूर्ण कर लिया जाएगा। इसी प्रकार ब्यौहारी से रीवा मार्ग 24 अक्टूबर तक गड्ढा मुक्त करने का दावा विभागीय अधिकारियों ने किया है। इन विभागीय दावों की पोल जिला मुख्यालय से रोहनिया टोल प्लाजा के बीच सड़क की स्थिति बखूबी खोल रही है। लगभग 15 किमी की इस सड़क के बाद सैकड़ो गड्ढ़े एमपीआरडीसी के दावों को मुह चिढ़ा रही है। वहीं इस बीच कई जगह बड़ी-बड़ी दरारें पड़ गई है। पत्रिका टीम ने जब मुख्यालय से रोहनिया प्लाजा के बीच पड़ताल की तो सड़क की स्थिति अभी भी जर्जर ही है। कुछ स्थानों पर पेंच वर्क किया गया है वह भी कितने टिकेगा कहा नहीं जा सकता है। सड़क में लगाए गए इन थिगडों की ऊंचाई ज्यादा होने की वजह से यह भी हादसे की वजह बन सकते हैं।
जनहित के लिए सड़क पर उतरे कई संगठन
शहडोल-रीवा स्टेट हाइवे में टोल टैक्स वसूली के विरोध में सैकड़ो की तादाद में लोग सड़क पर उतर आए। जिला कांग्रेस कमेटी के साथ युवक कांग्रेस, व्यापारी संघ, बस ऑनर्स एसोसिएशन, ट्रक ऑनर्स एसोसिएशन, खनिज ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन सहित अन्य संगठनो ने अपना समर्थन देते हुए टोल प्लाजा के समक्ष धरना दिया। सैकड़ो की तादाद में यहां उपस्थित लोगों ने रोड नहीं तो टोल नहीं के नारे लगाते हुए विरोध दर्ज कराया और अपनी मांग रखी।

यह रहे उपस्थित
जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष आजाद बहादुर सिंह, कांग्रेस नेता नीरज द्विवेदी, नपा उपाध्यक्ष कुलदीप निगम, युकां जिलाध्यक्ष अनुपम गौतम, युकां महासचिव पार्षद सुफियान खान, महिला कांग्रेस अध्यक्ष डॉ शिम्पी अग्रवाल, अनिल मिश्रा, मृत्युंजय ङ्क्षसह, नरेन्द्र मरावी, पार्षद दानिश खान, ओम प्रकाश पाण्डेय, निशांत जोशी, ट्रक ऑनर्स एसोसिएशन के मो. जकरिया, बस ऑनर्स एसोसिएशन जिलाध्यक्ष भागवत प्रसाद गौतम सहित संगठनों के पदाधिकारी मौजूद रहे। अप्रिय स्थिति निर्मित न हो इसे देखते हुए पुलिस-प्रशासन के अधिकारी रहे।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.