दस माह में लोहा १२ हजार प्रति टन तो पांच माह में गैस के भाव ९० रुपए बढ़े

घर चलाना और घर बनाना मुश्किल, ६७ हजार प्रति टन पर अटका लोहे का दाम

<p>दस माह में लोहा १२ हजार प्रति टन तो पांच माह में गैस के भाव ९० रुपए बढ़े</p>

शहडोल. गैस और लोहे का भाव लगातार बढऩे से घर चलाना और घर बनाना मुश्किल हो गया है। लोहे के भाव में लगातार सात रुपए किलो की बढ़ोत्तरी हुई है। लोहे के भाव लगातार बढ़ रहे हैं। जनवरी से लेकर अब तक में लोहे के भाव १२ हजार रुपए प्रति टन बढ़ गए हैं। वहीं गैस के भाव पांच माह में ९० रुपए बढ़ गए हैं। इससे लोगों का घर चलाना मुश्किल हो गया है। लोहे का भाव बढऩे से मकान बनाने वाले परेशान हैं। वे लोहे के भाव में गिरावट की राह ताक रहे हैं। मकान बनाने वाले लोगों ने कहा कि लोहे का भाव जब गिर जाएगा तब मकान में काम लगाएंगे। अभी लोहे का भाव आसमान पर पहुंच गया है। जनवरी में जो लोहे का भाव ४८ हजार रुपए प्रति टन था। अक्टूबर में वह ६० हजार रुपए प्रति टन पर पहुंच चुका है। इसके बाद लगातार बढ़ोत्तरी हुई और लोहा ६९ रुपए पहुंच गया। पिछले दो दिन में दो रुपए घटकर ६७ रुपए में पहुंचा है। ऐसे में मकान बनाने में बहुत लागत आएगी जो बजट से बाहर की बात है।
कई लोगों ने रोके मकान निर्माण
लोहे के भाव बढऩे से शहर और जिले में कई लोगों ने मकान बनाने का काम फिलहाल टाल दिया है या मकान बनाने का काम रोक दिया है। लॉकडाउन के दौरान लोहे के भाव में गिरावट आई थी। जनवरी माह में लोहा ४८ हजार रुपए प्रति टन था। इसके बाद मार्च माह में यह ५२ हजार रुपए प्रति टन हो गया। लेकिन अप्रैल माह में लॉकडाउन लगने के बाद यह फिर से ४८ हजार रुपए प्रति टन हो गया। जून माह में इसको भाव में और गिरावट आई और यह ४६ हजार रुपए प्रति टन हो गया। वर्तमान में ६७ हजार रुपए टन लोहे का दाम है।
९२३.५० रुपए हुआ गैस का भाव
इसी प्रकार गैस के दाम में भी लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। गैस के दाम में १५ रुपए की बढ़ोत्तरी हुई है। इससे यह ९०८.५० रुपए से बढ़कर ९२३.५० रुपए हो गया है। गैस का दाम लगातार बढ़ रहा है। जून माह में गैस का भाव ८३३.५० रुपए था। जुलाई में यह बढ़कर ८५८.५० रुपए हो गया। सितंबर माह में ९०८.५० रुपए हो गया और अक्टूबर माह में गैस का भाव १५ रुपए बढ़कर ९२३.५० रुपए हो गया है। गैस का भाव लगातार बढऩे से लोगों के घर का बजट बिगड़ता जा रहा है। लोग गैस के दाम बढऩे से परेशान हैं। लोगों को समझ में नहीं आ रहा है कि घर कैसे चलाया जाए। लोग गैस का दाम लगातार बढऩे से सरकार से नाराज हैं।
फैक्ट फाइल
माह लोहे का भाव
जनवरी ४८ हजार रुपए प्रति टन
फरवरी ४८ हजार रुपए प्रति टन
मार्च ५२ हजार रुपए प्रति टन
अप्रैल ४८ हजार रुपए प्रति टन
मई ४८ हजार रुपए प्रति टन
जून ४६ हजार रुपए प्रति टन
जुलाई ५३ हजा रुपए प्रति टन
अगस्त ५३ हजार रुपए प्रति टन
सितंबर ५३ हजार रुपए प्रति टन
अक्टूबर ६७ हजार रुपए प्रति टन
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.