तीखी धूप व गर्म हवाओं ने बढ़ाई मुश्किलें

45 डिग्री पहुंचा जिले पारा, तीखे हुए गर्मी के तेवर, चलने लगी लू, दोपहर में सूनी होने लगी सडक़ें

<p>तीखी धूप व गरम हवाओं ने बढ़ाई मुश्किलें</p>

शहडोल. नौतपा लगने के एक दिन पहले से ही जिले का तापमान 45 डिग्री तक पहुंच गया और नौतपा में तीखी धूप व गरम हवाओं से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई है। गौरतलब है कि रविवार की सुबह से तीखी धूप व गर्म हवाओं ने मौसम का पारा बढ़ा दिया। रविवार को 45 डिग्री सेल्सियस पर पारा पहुंचते ही एसी व कूलरों ने हांफना शुरू कर दिया। दोपहर में सडक़ें सूनीं हो गई और लोगों का घर के बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। इसके बाद से लगातार पिछले तीन दिनों से जिले का पारा बढ़ता ही जा रहा है। दिन की तेज धूप में जलन महसूस होती है तो रात में गर्मी की उमस से लोग अब बेचैन होने लगे हैं। मंगलवार को दोपहर में आग की लपटों भरी गर्मी से लोग झुलसते रहे और लॉकडाउन की नियमों का पालन कर आवश्यक कार्यों के निपटाते नजर आए। दिन में तपन भरी गर्मी के कारण कूलर ने भी लोगों को राहत नहीं दी। तीखी धूप के कारण दोपहर में शहर में सन्नाटा पसरा रहा। सुबह से सूरज की किरणों ने छत पर रखीं पानी की टंकियों में भरे पानी को गर्म कर दिया। पिछले साल भी मई माह के अंतिम दिन पारा 47 डिग्री तक ही पहुंच गया था, मगर इस वर्ष अभी से ही पारा चढऩे लगा है। जानकारों की माने तो इस बार नौतपा लोगों की परेशानी बढाएगा और पिछले वर्ष का रिकार्ड भी तोड़ सकती है। हालांकि माह के अंत में राहत भी मिलने के संकेत दिए गए हैं। मंगलवार को जिले का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।
ऐसे चढ़ा गर्मी का पारा
दिनांक अधि. न्यून.
21मई 41 23
22मई 44 24
23 मई 44 29
24मई 45 29
25 मई 44 32

ऐसे रहेगा आगामी दिनों का तापमान
दिनांक अधि. न्यून.
27मई 42 26
28मई 40 24
29 मई 39 24
30मई 38 23
31 मई 38 24

बिजली कटौती से लोग हलाकान
भीषण गर्मी ने जहां लोगों का जीना मुहाल कर दिया वहीं आए दिन बिजली कटौती से लोगों की परेशानी बढ़ गई है। सबसे ज्यादा परेशानी ग्रामीण इलाकों में हो रही है। मंगलवार को गायत्री मंदिर तथा उसके आसपास के मोहल्लों में दोपहर में काफी देर तक बिजली गुल रही। जिससे लोग पसीने से तरबतर होते रहे।
चिकित्सकीय सलाह
डॉक्टरों का कहना है कि गर्मी के इस मौसम में विशेष सावधानी रखकर कर इस मौसम में होने वाली बीमारियों से काफी हद तक बचा जा सकता है। दिन में 12 से 14 गिलास पानी पीएं। धूप से अचानक एसी में और एसी से अचानक धूप में न जाएं। बहुत जरूरी न हो तो सुबह 11 से शाम 5 बजे तक बच्चों को लेकर बाहर न निकलें। जरूरी हो तो कुछ खिलाकर और पर्याप्त पानी पिलाकर निकलें। दस्त के दौरान बच्चों को शुरू से ही ओआरएस पिलाएं। बीमारी के दौरान हल्का खाना जैसे खिचड़ी, दलिया व नारियल पानी आदि दें। बाहर की कटी-फटी चीजें न खिलाएं।
यह सावधानी जरूर रखें
-सूती कपड़े पहनें और शरीर को पूरी तरह से कवर रखें। चश्मा लगाएं।
-पानी वाली चीजें तरबजू, खरबूज, संतरे खाएं और नीबू पानी पीएं।
-बाहर रखा हुआ या बासा खाना न खाएं और साफ पानी पीएं।
-एसी से अचानक धूप में न निकलें।
-गले में दिक्कत है तो ज्यादा ठंडा पानी न पीएं।
-उल्टी, दस्त व बुखार होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.