शाहडोल

सीएचसी से प्रसूताओं को जिला अस्पताल किया जा रहा रैफर

एम्बुलेंस में प्रसूताओं का हो रहा प्रसव

शाहडोलFeb 25, 2020 / 09:06 pm

shubham singh

सीएचसी से प्रसूताओं को जिला अस्पताल किया जा रहा रैफर

शहडोल। जिले में सात सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र हैं। इन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी के लिए सभी संसाधन मौजूद है। इसमें डॉक्टरों से लेकर स्टाफ की सुविधा भी उपलब्ध है लेकिन इसके बावजूद यहां से गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी के लिए जिला अस्पताल के लिए रैफर कर दिया जा रहा है। इससे कई बार तो रास्ते में 108 एम्बुलेंस के अंदर ही असुरक्षित रूप से महिलाओं का प्रसव हो जा रहा है।


247 गर्भवती महिलाओं को किया गया रैफर
जिले में जनवरी माह में सीएचसी और पीएचसी केन्द्रों से 164 गर्भवती महिलाओं को प्रसव के लिए जिला अस्पताल रैफर किया गया है। इसके अलावा अनूपपुर जिला अस्पताल में प्रसव की सभी सुविधाएं होने के बाद भी यहां से 49 गर्भवती महिलाओं को प्रसव के लिए जिला अस्पताल रैफर किया गया है। इसी प्रकार उमरिया से 26 गर्भवती महिलाओं और छत्तीसगढ़ से 8 गर्भवती महिलाओं के प्रसव के लिए जिला अस्पताल रैफर किया गया है।


सीएचएसी में इतने डॉक्टर हैं पदस्थ
जिले में सात सीएचसी हैं। इनमें सीएचसी जयसिंहनगर में 2 विशेषज्ञ डॉक्टर पदस्थ हैं। सीएचसी बुढ़ार में 3 विशेषज्ञ डॉक्टर पदस्थ हैं। सीएचसी धनपुरी में 2 डॉक्टर पदस्थ हैं। सीएचसी बिजुरी में विशेषज्ञ डॉक्टर नहीं हैं। सीएचसी गोहपारू में दो विशेषज्ञ डॉक्टर पदस्थ हैं। सीएचसी सिंहपुर में 1 विशेषज्ञ डॉक्टर पदस्थ हैं। सीएचसी बनसुकली में एक भी विशेषज्ञ डॉक्टर नहीं हैं। इसमें सीजेरियन की सुविधा सीएचसी बुढ़ार और जिला अस्पताल में उपलब्ध है। सीएचसी में गायनोलॉजिस्ट पदस्थ नहीं हैं।

एक माह में एम्बुलेंस में 10 प्रसव
गर्भवती महिलाओं को सीएचसी से जिला अस्पताल के लिए रैफर किए जाने पर 108 एम्बुलेंस में ही महिलाओं का प्रसव हो जा रहा है। जिले में जनवरी माह में सीएचसी से जिला अस्पताल लाते समय रास्ते में 108 एम्बुलेंस में लगभग 10 महिलाओं की असुरक्षित डिलीवरी करानी पड़ी।

Home / Shahdol / सीएचसी से प्रसूताओं को जिला अस्पताल किया जा रहा रैफर

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.