Latest News in Hindi

आधार अपडेट कराना है या नया बनवाना है तो जरूर पढ़ें ये खबर

By shivmangal singh

Sep, 12 2018 09:35:44 (IST)

अब नए वर्जन में होगा आधार का अपडेशन, आधार अपडेट का जारी हुआ नया साफ्टवेयर

शहडोल. आधार में नाम, जन्म तिथि, पिता का नाम या फिर पता संशोधित कराने के लिए नया साफ्टवेयर जारी किया गया है और इसके लिए सभी वेंडरों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए गए है। अब आधार का अपडेट नए साफ्टवेयर 3.3.4.१ पर ही होगा। ऐसा नहीं करने पर आधार का अपडेशन मान्य नहीं होगा और संबंधित आधार भी खारिज किया जा सकता है। दरअसल यूआईडीएआई ने आधार के साफ्टवेयर का नया वर्जन लांच किया हैं। इसमें कई परिवर्तन किए है। इन परिवर्तनों के आधार पर सभी आधार सेंटर को जिला इ-गवर्नेंस शाखा ने मेल, मैसेज और कॉल के माध्यम से अपडेशन की सूचना भी दी है। नए साफ्टवेयर में नाम के बाद पिता-माता या पालक के नाम की जगह अब केयर टेकर का नाम ही दर्ज करना होगा। इतना ही घोषणा की जगह वैरिफिकेशन का विकल्प किया गया है। अब लोंगो द्वारा दी गई जानकारी को सत्यापित करना होगा। इतना ही नहीं अगर नया आधार बनवाना है, तो भी नए वर्जन का उपयोग करना होगा अन्यथा आधार मान्य नहीं किया जाएगा।
देने होंगे सरकारी दस्तावेज
बताया गया है कि नए वर्जन में कोई भी अपडेट कराने के लिए सरकारी दस्तावेजों की ही जरूरत होगी। अब तक लोग घोषणा-पत्र जारी कर अपडेशन करवा लेते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं चलेगा। इतना ही नहीं जन्म तिथि के लिए दसवीं की मार्कशीट, नाम के लिए वोटर आईडी सहित अन्य सरकारी दस्तावेजों की ही जरूरत होगी।
फ्री होंगे बच्चों के आधार अपडेट
बताया गया है कि नए वर्जन में अपडेशन की प्रक्रिया पांच साल के बच्चे के लिए फ्री की गई है। वहीं 15 साल के बच्चे के लिए भी आधार अपडेशन फ्री होगा। इसका कोई शुल्क नहीं लगेगा, लेकिन सात साल और 16 साल या फिर 18 साल से ऊपर के व्यक्ति के लिए आधार अपडेट कराने पर 25 रुपए प्रति अपडेशन के हिसाब से शुल्क लगेगा।
इनका कहना है
जिले के 27 आधार सेंटर में प्रतिदिन करीब 250 से 300 आधार अपडेट हो रहे हैं। 12 आधार सेंटर जिला इ-गवर्नेंस सोसायटी ही संचालित कर रही है। इन सभी को मैसेज, कॉल या इ-मेल के माध्यम से सूचित कर दिया गया है कि वह नए वर्जन में ही आधार अपडेट करेंगे।
स्वप्निल जैन, जिला प्रबंधक, इ-गवर्नेंस शाखा