फिर आए भूकंप के झटके, घरों से निकलकर भागे लगे लोग

सिवनी में गुरुवार की सुबह एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए। बताया जा रहा है कि, ये झटके सुबह करीब 5 बजे मेहसूस हुए।

<p>फिर आए भूकंप के झटके, घरों से निकलकर भागे लगे लोग</p>

सिवनी. मध्य प्रदेश के सिवनी में गुरुवार की सुबह एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए। बताया जा रहा है कि, ये झटके सुबह करीब 5 बजे मेहसूस हुए। शहर की बड़ी आबादी घरों में नीमद ले रही थी। इस दौरान जोरदार धमाके के साथ धरती कांपने लगी। जमीन में हुए कंपन से लोगों में अफरा-तफरी मच गई। देखते ही देखते लोग अपने अपने घरों से दौड़कर बाहर सड़कों पर आ गए। हालांकि, इस घटना के बाद किसी तरह के नुकसान की घटना सामने नहीं आई है। रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.6 आंकी गई है।


बता दें कि, इससे पहले 1 अक्टूबर की दोपहर करीब 12 बजे भी 3.6 तीव्रता का आ चुका है। उस दौरान भी किसी तरह की हानि की खबर सामने नहीं आई थी। मौसम विभाग द्वारा इन झटकों का कारण बारिश को माना था। उस दौरान ये भी कहा गया था कि, अगर फिर बारिश का दौर शुरु होता है, तो झटके एक बार फिर आ सकते हैं। आपको बता दें कि, उस दौरान भूकंप के झटकों का अधिक प्रभाव यानी केंद्र सिवनी शहर के छिंदवाड़ा चौक पर अधिक था। लोगों ने बताया कि, उस समय एक ही समय में दो बार कंपन मेहसूस हुआ था। ये कंपन करीब 5 सेकंड तक रहा था। इस दौरान घरों-दुकानों के दरवाजे और कांच बजने लगे थे।

 

पढ़ें ये खास खबर- प्लास्टिक गोडाउन में आग, एक सप्ताह के भीतर दूसरी बार हुई घटना


इस वजह से आता है यहां भूकंप

भू-गर्भ शास्त्री की मानें, तो यहां की जमीन के अंदर मौजूद चट्टानों के कारण ये स्थिति उत्पन्न होती रहती है। यहां अधिकतर चूने की अलग-अलग परत वाली चट्टाने हैं। बारिश होने पर इन चट्टानों में सिकुड़न होती है और ये धंस जाती हैं। यहीं वजह भूकंप का कारण बनती है। विभाग की मानें, तो आगामी 24 घंटों के भीतर यहां एक बार फिर भूकंप के झटके मेहसूस किये जा सकते हैं। वहीं, अगर आगामी कुछ घंटों के भीतर बारिश हुई, तो चट्टानों पर इसका फिर से प्रभाव पड़ेगा। हालांकि, ये झटके इतने तीव्र नहीं होंगे कि, किसी तरह का जानी और माली नुकसान की संभावना हो, रिएक्टर पैमाने पर इनकी तीव्रता 1 तक हो सकती है। फिर भी शहर के लोगों को सतर्कता बरतने की जरूरत है।

 

सेना का विमान क्रेश, पायरट ने सैंकड़ों फीट ऊपर से लगाई छलांग, देखें Video

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.