शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र से चिकित्साधिकारी और फार्मासिस्ट गायब, मरीज परेशान

अधिवक्ता गोविंद बोरकर व समाजसेवी केके अवधिया ने बताया अक्सर ऐसे ही रहते हैं हालात

<p>शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र से चिकित्साधिकारी और फार्मासिस्ट गायब, मरीज परेशान</p>
अखिलेश ठाकुर सिवनी. जिलेभर में कोरोना का कहर अपना पांव पसारता जा रहा है। नागरिकों को इस समय चिकित्सक और चिकित्सा कर्मचारियों में भगवान नजर आ रहे हैं, लेकिन इनमें कई अपने कत्र्तव्यों के प्रति गंभीर नजर नहीं आ रहे हैं। यह बात शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में तैनात चिकित्साधिकारी और फार्मासिस्ट के सोमवार को नहीं मिलने के बाद कही जा रही है। अस्पताल पहुंचे मरीज और अधिवक्ता गोविंद बोकरकर और समाजसेवी केके अवधिया की माने तो अक्सर ऐसे हालात रहते हैं। स्वास्थ्य महकमे के आला अफसर इधर ध्यान नहीं देते हैं।
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में एलोपैथी और आयुर्वेद पद्धति से मरीजों का उपचार किया जाता है। दोनों पद्धतियों के चिकित्सक और कर्मचारी वहां अलग-अलग तैनात किए गए हैं। आयुष विभाग ने आयुर्वेद में एक चिकित्साधिकारी सहित तीन तथा स्वास्थ्य विभाग ने एलोपैथी में एक चिकित्साधिकारी, एक फार्मासिस्ट सहित चार लोगों को तैनात किया है। सुबह १०.४६ बजे ‘पत्रिकाÓ टीम जब अस्पताल पहुंची तो वहां आयुर्वेद पद्धति से मरीजों का उपचार करने डॉ. वर्षा झारिया तैनात नजर आई। उनके साथ उनका कर्मचारी प्रमेश पंद्रे पर्ची काटते नजर आए। पूछने पर बताया कि तीसरी महिला कर्मचारी जिला आयुष अधिकारी के कार्यालय में कार्य से गई है।
दूसरी ओर एलोपैथी में एक स्टॉर्फ नर्स और सपोर्टिंग कर्मचारी नजर आया। पूछने पर बताया कि चिकित्साधिकारी डॉ. विवेक सिंह की तैनाती है, जो नहीं आए हैं। फार्मासिस्ट वर्षा बघेल एक अप्रैल को कार्यालय आई थी। इसके बाद से वह नहीं आ रही है। स्वास्थ्य केन्द्र पर पहुंचे अधिकांश मरीज एलोपैथी चिकित्साधिकारी से उपचार कराने और दवा लेने पहुंचे थे। लेकिन उनके नहीं होने से अधिकांश को बैरंग वापस लौटना पड़ा। उधर इस संबंध में मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि शहर में दो स्वास्थ्य केन्द्र हैं, जहां नागरिकों को सेवाएं मिलती है। दोनों जगह चिकित्साधिकारी की तैनाती है। वहां चिकित्साधिकारियों की ड्यूटी आरएमओ डॉ. पी सूर्या लगाते हैं।

वर्जन –
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर पहले दो चिकित्सक थे, जो अलग-अलग समय में ड्यूटी करते थे। अब एक चिकित्साधिकारी हैं, जो दोपहर १२ से ०५ बजे तक ड्यूटी करता है। फार्मासिस्ट के अनुपस्थित रहने की जानकारी नहीं है। स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण कर संबंधित से पूछताछ की जाएगी।
– डॉ. पी सूर्या, आरएमओ जिला अस्पताल सिवनी
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.