कोरोना के विकराल रूप के बीच कोरोना योद्धा कर रहे सराहनीय कार्य

कोरोना योद्धा डॉ. प्रसून श्रीवास्तव की टीम के प्रयासों से लगतार स्वस्थ हो रहे संक्रमित मरीज

<p>कोरोना के विकराल रूप के बीच कोरोना योद्धा कर रहे सराहनीय कार्य</p>
जिले में कोरोना ने विकराल रूप अख्तियार कर लिया है। बड़ी संख्या में मरीज संक्रमित मिल रहे हैं। मरने वाले मरीजों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। ऑक्सीजन और बेड की समस्या बनी हुई है। इन सबके बीच कोरोना योद्धाओं का काम सराहनीय है। ‘पत्रिका ने कोरोना काल में कार्य कर रहे योद्धाओं और कर्मवीरों के कार्य पर एक नजर डाला है।

कोरोना योद्धा डॉ. प्रसून श्रीवास्तव की टीम के प्रयासों से लगतार स्वस्थ हो रहे संक्रमित मरीज
सिवनी. वैश्विक कोरोना संक्रमण महामारी की रोकथाम में फ्रंटलाइन वर्कर महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में संक्रमित मरीजों की संख्या लगतार बढ़ रही हैं। इस दौरान हमारे चिकित्सकों एवं स्वास्थ्यकर्मियों के प्रयास एवं उनके मानव सेवा का जज्बा भी निश्चित रूप से सराहनीय हैं। जिले के डॉक्टर एवं स्वास्थ्य विभाग का प्रत्येक अमला कोरोना के विरुद्ध योद्धा की भूमिका निभा रहा हैं।
चिकित्सालय में लगतार बढ़ते मरीजों की संख्या एवं स्वयं संक्रमित होने के जोखिम के बाद भी प्रत्येक चिकित्सक एवं स्वास्थ्यकर्मी दिन-रात मरीजों के उपचार में लगा हैं। सच्चे मायनों में मानव सेवा का कार्य कर रहें हैं। ऐसे ही कोरोना योद्धा डॉ. प्रसून श्रीवास्तव हैं, जो विगत एक वर्ष से कोविड वार्ड के इंचार्ज हैं। वह लगतार कोरोना मरीजों की देखभाल में लगे हैं। इनके एवं इनकी टीम की सकारात्मक प्रयासों से गंभीर स्थिति में भर्ती हुए अनेकों संक्रमित मरीज पूरी तरह स्वस्थ होकर अपने परिवार जनों के साथ हैं।


निष्ठा के साथ मरीजों की देखरेख में लगी स्टॉफ नर्स अनुसुइया चौरसिया
कोरोना काल में जिला चिकित्सालय में भर्ती हुए गंभीर मरीजों की देखभाल कर स्टॉफ नर्स अनुसुइया चौरसिया कोरोना के विरुद्ध युद्ध में योद्धा की भूमिका निभा रहीं हैं। इस संकट की घड़ी में स्टॉफ नर्स अनुसुइया चौरसिया जिला चिकित्सालय के कोविड वार्ड में पूरी निष्ठा से मरीजों की देखरेख में लगी हैं। स्वयं संक्रमित होने के खतरे के बावजूद मानव सेवा का उनका जज्बा सराहनीय है। अनुसुइया एवं इनके जैसे अनेकों योद्धा जो कोरोना संक्रमण के संकट की इस घड़ी में अपने दायित्वों का पूरी निष्ठा से पालन कर रहे हैं। इनकी बदौलत अनेकों मरीजों ने कोरोना को हराया हैं। मरीज पूरी तरह स्वस्थ होकर घर लौट रहा हैं। जिला प्रशासन ने भी इनके कार्यों को सराहा है।

कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं जनजगरूकता में तत्परता से जुटे हैं कोरोना वॉलिंटियर्स
कोरोना संक्रमण के विरुद्ध मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आव्हान एवं कलेक्टर डॉ. राहुल हरिदास फटिंग के निर्देशन में सिवनी कोरोना महामारी से रोकथाम एवं जागरूकता के लिए ‘मैं भी कोरोना वॉलिंटियर्सÓ योजना का बेहतर क्रियान्वयन किया जा रहा हैं। जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक सौरव शुक्ला ने बताया कि विकासखंड केवलारी में उक्त योजना में पंजीकृत प्रस्फुटन समितियां नवांकुर संस्था, सामुदायिक नेतृत्व क्षमता पाठ्यक्रम के मेंटर्स एवं छात्रों द्वारा कोविड-19 महामारी के प्रति स्थानीय स्तर पर अनेकों माध्यमों से प्रयास कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है।
इसी क्रम में ग्राम छिंदा कि प्रस्फुटन समिति के निरंजन झारिया ने कोविड वैक्सीनेशन कार्यक्रम में अपनी सहभागिता कर 45 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्तियों से संपर्क कर सभी को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित कर महत्वपूर्ण कार्य किया हैं। इसी तरह ग्राम सकरी से राजवती पंचेश्वर द्वारा स्वयं 200 मास्क का निर्माण कर नि:शुल्क वितरण किया गया हैं। साथ ही वह लोगों को मास्क लगाने के लिए प्रेरित कर रही है, सभी को जागरूक कर मास्क का सही इस्तेमाल करने के बारे में बता रही है। पंजीकृत वॉलिंटियर नरेंद्र डोंगरे एवं राजेंद्र पटेल ग्राम उगली में ‘रोको टोको अभियानÓ ‘मेरा मास्क-मेरी सुरक्षाÓ जैसे महत्वपूर्ण अभियान का संचालन कर रहे हैं। वह लोगों को सैनिटाइजर का उपयोग करने, बार-बार हाथों को साबुन से धोने तथा मास्क के उपयोग एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का संदेश दे रहे हैं।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.