शातिर ठग ने व्यापारी को झांसे में लेकर गिरवी रखा सोना, जांच में निकला चांदी

|

Updated: 01 Sep 2021, 11:26 AM IST

पुलिस ने आरोपी शातिर ठग को पकड़ा, पूछताछ करने में जुटी

धोखाधड़ी

सीहोर से अनिल कुमार की रिपोट...
सीहोर. दोराहा थाना क्षेत्र में सराफा व्यापारी के साथ धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। आरोपी शातिर ठग ने इसे बहुत बारीक तरीके से अंजाम दिया। पहले व्यापारी से लेनदेन कर भरोसे में लिया, उसके बाद धोखाधड़ी कर सोने की परत चढ़े हुए लॉकेट को गिरवी रख पैसे ले लिए। लॉकेट जांच में जो खुलासा हुआ उससे व्यापारी के होश उड़ गए। आरोपी ठग ने जिसे सोना बताया उसमें 83 प्रतिशत चांदी, जबकि महज सात प्रतिशत मात्रा में ही सोना मिला। पुलिस आरोपी को गिरफ्तार कर पूछताछ करने में जुटी है, जिससे बड़ा खुलासा हो सकता है।

पुलिस के अनुसार तूमड़ा निवासी व्यापारी गोपाल सोनी के पास उत्तरप्रदेश मथुरा का मानसिंह भोपा पहुंचता था और रुपए की आवश्यता लगने पर जेवरात आदि गिरवी कर लेनदेन करता था। यह सिलसिला कई दिन तक चलता रहा जिससे व्यापारी को भी उस पर भरोसा हो गया। इसी का मानसिंह भोपा ने फायदा उठाया और करीब 13 तोल वजनी सोने जैसा दिखने वाले 10 लॉकेट गिरवी रखने पहुंच गया। गिरवी सामान की साढ़े चार लाख रुपए में बात होने के बाद व्यापारी गोपाल सोनी ने दो लाख 20 हजार रुपए उसी समय मानसिंह भोपा को दे दिए। वही दो लाख 30 हजार रुपए तीन घंटे बाद देने का तय हुआ था।
दूसरे व्यापारी भी खा गए धोखा
आरोपी को शेष बची राशि देने से पहले व्यापारी ने गिरवी रखे लॉकेट को अन्य व्यापारियों को दिखाकर जांच कराई तो उनकी तरफ से शुद्धता पूर्वक सोना होने की बात कही गई। गोपाल सोनी का फिर भी मन नहीं माना तो उसने अपने स्तर से लॉकेट की जांच की। जांच में पता चला कि लॉकेट के ऊपर सोने की परत चढ़ी है, जबकि अंदर पूरी चांदी है। व्यापारी की रिपोर्ट पर पुलिस ने आरोपी मानसिंह के खिलाफ धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज किया है।
वर्जन...
सराफा व्यापारी के साथ धोखाधड़ी हुई है। व्यापारी की रिपोर्ट पर आरोपी के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया है। उसे पुलिस रिमांड पर लेकर पूछताछ कर रहे हैं।
केजी शुक्ला, टीआइ थाना दोराहा