ए क्लास आइटीआइ कॉलेज में सुविधा नहीं मिलने से विद्यार्थी नाराज

आइटीआई के स्टोर कीपर का छात्र-छात्राओं से अभद्रता का वीडिया वायरल

<p>ए क्लास आइटीआइ कॉलेज में सुविधा नहीं मिलने से विद्यार्थी नाराज</p>

सीहोर। रेहटी तहसील के ग्राम चकल्दी में तकनीकी शिक्षा का अध्ययन करने के लिए प्रदेश की ए क्लास आईटीआई बनी है, जिसमें पढऩे वाले छात्र-छात्राओं को सुविधा के नाम पर कुछ भी नहीं है। आईटीआई में शिक्षकों की कमी है, वहीं छात्रावास में रह रहे छात्र-छात्राओं को मैन्यू के अनुसार भोजन नहीं दिया जा रहा है। पीने के लिए साफ पानी की कोई सुविधा नहीं है। टंकियों के पानी में से कीड़े निकलते हैं।

कॉलेज प्रबंधन ने सालों से टंकियों की साफ-सफाई नहीं कराई है। छात्रावास में गंदगी का अंबार है। यदि कोई छात्र इन असुविधाओं को लेकर आवाज उठाता है तो उसे कॉलेज से निकालने की धमकी दी जाती है। आईटीआई के छात्र-छात्राओं ने इसकी शिकायत कुछ दिन पूर्व दौरे पर आए कलेक्टर चन्द्रमोहन ठाकुर से करना चाहा था, लेकिन कलेक्टर से मिलने जा रहे छात्रों को कॉलेज स्टाफ ने रोक दिया। आईटीआई के स्टोर लिपिक राकेश कुमार ने तो कलेक्टर से शिकायत करने जा रहे छात्र-छात्राओं से अभद्रता भी की, जिसका एक वीडियो भी वायरल हो रहा है। कॉलेज प्रबंधन के इस रवैए को लेकर आईटीआई के छात्रों ने तहसील कार्यालय रेहटी पहुंचकर तहसीलदार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम ज्ञापन दिया है, जिसमें कहा है कि तीन दिन में आइटीआई कॉलेज की व्यवस्थाओं में सुधार नहीं किया गया तो वह आंदोलन करेंगे। कॉलेज के छात्र हरिसिंह, विक्रम सिंह, नीतू कमरे, कीर्ति सल्लाम, संजना, कोमल ने बताया कि शिक्षकों की कमी से हमारा कोर्स पूरा नहीं हो पाया है। स्टेशनरी नहीं दी जा रही है, यदि कुछ छात्रों को दी गई है तो उसके रुपए लिए गए हैं, फिटर वर्कशॉप में टूल्स की कमी है, आईटीआई में इम्प्लॉय बिलिटी स्किल के टीचर नहीं हैं। छात्रावास में लाइट की व्यवस्था नहीं, प्राथमिक उपचार के संसाधन नहीं, बालिका छात्रावास में महिला अधीक्षक व सुरक्षा गार्ड नहीं होने से बालिकाएं अपने आप को असुरक्षित महसूस करती हैं, यहां पहले भी कई बालिकाओं के साथ घटनाएं हो चुकी हैं। वायरल वीडियो में अभद्र भाषा बोलने को लेकर स्टोर कीपर राकेश कुमार ने सफाई दी है कि छात्र उस दिन गलत तरीके से सब एक साथ हॉस्टल से शाम पांच के बाद जबरदस्ती जा रहे थे और मेरे ऊपर उग्र हो गए थे। खुद के बचाव में उनसे पुलिस से डंडे खिलाने की बात कही गई थी।
वर्जन…
– स्टोर लिपिक को नोटिस जारी कर दिया है। आईटीआई में शिक्षकों कमी को लेकर हमने कई बार शासन को पत्र लिखकर अवगत कराया है। फिर से पत्र लिखकर स्टाफ की मांग करेंगे।
एसके मंडल, प्राचार्य आइटीआई चकल्दी

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.