कलम बंद कर पटवारियों ने शुरू की अनिश्चित कालीन हड़ताल

तीन सूत्रीय मांग पत्र को लेकर सरकार को दिया था अल्टीमेटम

<p>कलम बंद कर पटवारियों ने शुरू की अनिश्चित कालीन हड़ताल</p>

सीहोर. मध्यप्रदेश पटवारी संघ ने मंगलवार को अनिश्चित कालीन हड़ताल शुरू कर दी है। पटवारी राजस्व का काम छोड़कर तहसील परिसर में बैठ गए हैं। धरना देने के बाद तहसीलदार को ज्ञापन देते हुए पटवारी संघ के पदाधिकारियों ने कहा कि सरकार को अल्टीमेटम दिया था, लंबित तीन मांग पूरी नहीं की, जिसे लेकर अनिश्चित कालीन हड़ताल शुरू की गई है, जब तक सरकार मांग पूरी नहीं करती है, हड़ताल खत्म नहीं होगी।

पटवारी संघ के आंदोलन का यह तीसरा चरण है, इसके पहले ज्ञापन और रैली निकालकर विरोध प्रदशर््न किया था। पटवारी संघ के प्रांतीय संगठन प्रभारी नीरज जोशी, जिलाध्यक्ष धीरज श्रीवास्तव, जिला सचिव संजय राठौर, तहसील अध्यक्ष अरुण प्रताप सिंह ने संयुक्त रूप से बताया कि पटवारी केवल राजस्व विभाग का काम नहीं करता है, सरकार के सभी 52 विभाग का काम पटवारी करते हैं। ऑनलाइन रिपोटिंग से लेकर हितग्राही मूलक योजनाओं का क्रियान्वयन तक पटवारी के माध्यम से कराया जाता है, लेकिन सरकार पटवारियों की समस्या का निराकरण नहीं कर रही है। उन्होंने बताया कि संघ की मांग है कि पटवारियों का ग्रेड पे 2800 करते हुए समयमान वेतनमान विसंगति को दूर किया जाए।

गृह जिले में पदस्थापना की जाए। पटवारियों की भर्ती प्रदेश स्तर पर की गई है, जबकि पटवारी का पद जिला स्तर है। प्रदेश के पटवारी अपने गृह जिले से करीब 800-800 किमी दूर पदस्थ होकर कार्यरत हैं। नवीन पटवारियों की सीपीसीटी की अनिवार्यता संबंधी नियम समाप्त किया जाए। नवनियुक्त पटवारियों में से करीब 75 प्रतिशत पटवारियों द्वारा सीपीसीटी उत्तीर्ण की जा चुकी है। कोरोना संकट के चलते प्रदेश स्तर पर करीब दो वर्ष से उपरोक्त परीक्षा शासन स्तर से नहीं होने से शेष करीब 25 प्रतिशत पटवारियों को बैठने का अवसर ही प्राप्त नहीं हुआ है। प्रदेश में समस्त नवनियुक्त पटवारियों द्वारा विभागीय कार्य ऑनलाइन कुशलता पूर्वक पूर्ण क्षमता से संपादित किया जा रहा है, ऐसे में सीपीसीटी का कोई औचित्य नहीं है। संघ पदाधिकारियों ने कहा कि जब तक सरकार हमारी मांग पूरी नहीं करती है, आंदोलन जारी रहेगा। ज्ञापन देने वालों में राजेश शर्मा, आकाश शर्मा, बबीता जैन, क्षमा भगत, विक्रम सिंह, अखिलेश देवरिया, नीलेश यादव, दिनेश कुमार, कृष्ण व्यास, राजेंद्र शर्मा, शुभम रावत, कमल कटियार, नवनीत चौरसिया, यशवंत ठाकुर आदि शामिल थे।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.