Oxygen : ऑक्सीजन की कमी से अब नहीं थमेंगी सांसें, तीसरी लहर से निपटने की तैयारी

|

Published: 18 Sep 2021, 01:06 PM IST

Oxygen : कोरोना काल में कई लोगों को ऑक्सीजन की कमी के कारण दम तोड़ने पर मजबूर होना पड़ा। लेकिन अब जिले में ऑक्सीजन की कमी से किसी की सांसें नहीं थमेंगी।

सीहोर. अब जिले में ऑक्सीजन की कमी से किसी की सांसें नहीं थमेंगी। क्योंकि जिला अस्पताल में तैयार ऑक्सीजन प्लांट का शुभारंभ हो गया है। इससे पहले आष्टा, नसरूल्लागंज, रेहाटी के प्लांट चालू हो गए थे। इस मान से अब जिले में कभी ऑक्सीजन की समस्या नहीं आएंगी।

दरअसल, कोरोना काल में कई लोगों को ऑक्सीजन की कमी के कारण दम तोड़ने पर मजबूर होना पड़ा। इसी के तहत प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे है। शुक्रवार को जिला चिकित्सालय में करीब 1 हजार एलपीएम (लीटर प्रति मिनिट) के प्लांट का शुभारंभ विधायक सुरेश राय द्वारा लोकार्पण कर किया गया।

वंश बढ़ाने के लिए हीरा, पन्ना को छोड़कर पहुंचा चित्रकूट

बाहर से नहीं मंगवानी पड़ेगी ऑक्सीजन

ऑक्सीजन प्लांट चालू होने पर विधायक ने कहा अब ऑक्सीजन के लिए अन्य स्रोतों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। अस्पताल में अब 24 घंटे ऑक्सीजन उपलब्ध रहेगी। साथ ही कोविड 19 की तीसरी लहर के लिए भी ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित हो गई है।

जाने क्यों यहां पैसा देेने के बाद भी सामान नहीं देते दुकानदार

1 करोड़ 33 लाख रुपए से तैयार हुआ प्लांट

ऑक्सीजन प्लांट करीब 1 करोड़ 33 लाख रुपए की लागत से तैयार हुआ है। जिसकी क्षमता 1000 एलपीएम होने से करीब 400 मरीजों को इसका लाभ मिलेगा। पहले ऑक्सीजन के लिए इंदौर, भोपाल पर निर्भर रहना पड़ता था। लेकिन अब यहीं पर्याप्त ऑक्सीजन उपलब्ध रहेगी।

सोमवार से फिर खुलेंगे स्कूल, गाइडलाइन का पालन नहीं होने पर होगी कार्रवाई

200 आक्सीजन बेड तैयार

कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए 200 ऑक्सीजन युक्त बेड तैयार किए जा रहे हैं। जिसमें 100 बेड ऑक्सीजन आईसीयू के हैं, और करीब 100 ऑक्सीजन बेड की व्यवस्था सेंट्रल लाइन के जरीए जनरल वार्ड में की गई है।