जानिए, हुआ ऐसा क्या जो सत्यापन कराने पहुंचे छात्र मायूस लौटे

|

Published: 03 Aug 2021, 11:04 AM IST

कॉलेज में दस्तावेजों का सत्यापन कराने में हो रही है परेशानी

कॉलेज

सीहोर. बरकतउल्लाह विश्वविद्यालय ने सत्र 2021-22 में यूजी (स्नातक) और पीजी (स्नाकोत्तर) में प्रवेश के लिए रजिस्टे्रशन, सत्यापन की तारीख घोषित कर दी है। प्रवेश के लिए छात्र एमपी ऑनलाइन सेंटरों पर पहुंच रजिस्टे्रशन कराने लगे हैं, लेकिन सत्यापन कराने में उनकी फजीहत हो रही है। सोमवार को रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्र-छात्रा संबंधित कॉलेजों में ऑनलाइन दस्तावेजों का सत्यापन कराने पहुंचे पर पहले ही दिन विश्वविद्यालय के पोर्टल पर च्वॉइस फिलिंग और मोबाइल नंबर का ऑप्शन नहीं आने से मायूस लौटना पड़ा।

जानकारी के अनुसार एक अगस्त से यूजी, पीजी में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। पहले दिन रविवार होने के कारण कोई छात्र-छात्रा स्नातक में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाए थे, लेकिन सोमवार को वह एमपी ऑनलाइन सेंटरों पर पहुंच गए। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के बाद शहर के नोडल और पीजी कॉलेज में 18 छात्र दस्तावेजों का ऑनलाइन सत्यापन कराने पहुंचे। पोर्टल पर च्वॉइस फिलिंग (कॉलेज व विषय चयन) और मोबाइल नंबर का ऑप्शन नहीं आने से उनको घंटों परेशान होकर बिना सत्यापन कराए जाना पड़ा। इस कारण मजबूरी में मंगलवार को फिर उनको कॉलेज आना पड़ेगा। हालांकि स्नाकोत्तर में कोई छात्र सत्यापन कराने नहीं पहुंचा। छात्रों ने बताया कि शुरूआत में ही यह हाल है तो आगे क्या होगा समझ नहीं आ रहा है।

चार काउंटर बनाए हैं
पीजी कॉलेज में सत्यापन के लिए तीन काउंटर और एक काउंटर त्रुटिसुधार के लिए बनाया है। यहां पर अमले की ड्यूटी लगाई गई है। बताया जा रहा है कि आगामी दिनों में छात्रों की भीड़ बड़ी तो काउंटर संख्या में इजाफा किया जा सकता है। कॉलेज प्रबंधन की माने तो तय तारीख के बीच छात्रों ने रजिस्ट्रेशन, सत्यापन और फीस भुगतान नहीं किया तो वह पहले चरण में प्रवेश से वंचित रह जाएंगे। उनको दूसरे चरण में ही प्रवेश मिल सकेगा।

यूजी में प्रथम चरण का यह रहेगा शेड्यूल
- 12 अगस्त तक होगा रजिस्टे्रशन
- 14 अगस्त तक होगा सत्यापन
- 20 अगस्त को छात्रों को सीट आवंटन
- 20 से 25 अगस्त तक ऑनलाइन फीस भुगतान
- 21 से 25 अगस्त प्रवेश निरस्त कर विकल्प चयन कर दूसरे चरण में शामिल होना।
पीजी में ऐसा रहेगा शेड्यूल
- 07 अगस्त तक होगा रजिस्ट्रे्रशन
- 09 अगस्त तक चलेगा सत्यापन
- 14 अगस्त तक सीट आवंटन
- 14 से 19 अगस्त तक ऑनलाइन फीस का भुगतान
- 15 से 19 अगस्त प्रवेश निरस्त कर विकल्प चयन कर दूसरे चरण में शामिल होना।

वर्जन...
पोर्टल पर च्वॉइश फिलिंग और मोबाइल नंबर का ऑप्शन नहीं आने से यूजी में किसी का भी सत्यापन नहीं हुआ है। अन्य कॉलेजों से भी जानकारी ली तो वहां पर भी यही स्थिति रही है। पीजी में कोई सत्यापन कराने कॉलेज नहीं पहुंचा।
डॉ. महेंद्रसिंह राठौर, प्रवेश प्रभारी पीजी कॉलेज सीहोर