कोरोनाकाल में आर्थिक स्थिति खराब होने से आठ प्राइवेट स्कूल बंद

|

Published: 04 Aug 2021, 10:16 PM IST

आरटीइ में के तहत इन स्कूल में एडमिशन लेने वाले बच्चे हो रहे परेशान, दूसरे स्कूल में किया जा रहा शिफ्ट

सीहोर. कोरोना संक्रमणकाल में बिगड़ी आर्थिक स्थिति के असर प्राइवेट स्कूलों पर दिखाई देने लगा है। जिले के आठ प्राइवेट स्कूल संचालक ने स्कूल बंद करने के लिए आवेदन दिया है। इन स्कूल के बंद होने से सबसे ज्यादा दिक्कत उन बच्चों को हो रही है, जिन्हें शिक्ष का अधिकार (आरटीइ) के तहत इन स्कूल में प्रवेश दिया गया है। शिक्षा विभाग अब इन स्टूडेंट्स को दूसरे प्राइवेट स्कूलों में शिफ्ट कर रहा है। जिले में आरटीइ के तहत एडमिशन से करीब 694 बच्चे वंचित रहे हैं।

जिले में सत्र 2021-22 में आरटीइ में साढ़े सात हजार सीट रिजर्व है। इन सीटों पर प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन, सत्यापन की 10 जून से शुरूआत हुई थी और 9 जुलाई तक 5 हजार 470 बच्चों ने आवेदन किया था। अंतिम दिन 12 जुलाई तक 4 हजार 865 बच्चों ने जनशिक्षा केंद्रों पर पहुंच सत्यापन कराया। 605 बच्चों की उम्र अधिक होने से आरटीई से बाहर करने के बाद संख्या 4269 रह गई थी, जिनको 15 जुलाई को लॉटरी सिस्टम से सीटों का आवंटन किया था। आरटीइ में चयनित बच्चों को शिक्षा विभाग के पोर्टल से आवंटन पत्र डाउनलोड कर 26 जुलाई तक संबंधित स्कूल में प्रवेश के लिए अनिवार्य रूप से पहुंचना था। अंतिम दिन तक 4269 में से 3575 ने ही पहुंच दस्तावेज सहित अन्य प्रक्रिया को पूरी कर प्रवेश लिया, जबकि 694 बच्चे पहुंचे ही नहीं थे।

दूसरे चरण में सीट मिलने की उम्मीद
प्रथम चरण में एडमिशन से वंचित इन 694 बच्चों के अलावा बंद हो रहे आठ निजी स्कूल में एडमिशन लेने वाले बच्चों को दूसरे चरण की प्रक्रिया में सीट मिलने की उम्मीद है। जिले में सीट से वंचित बच्चों को प्रवेश देने के लिए द्वितीय चरण की पक्रिया चार अगस्त से शुरू हो रही है। शिक्षा विभाग के अनुसार प्रथम चरण में पंजीकृत आवेदनकर्ता को द्वितीय चरण की लॉटरी के लिए चार से 11 अगस्त के बीच स्कूल की च्वाइस को अपडेट करना होगा। 14 अगस्त को ऑनलाइन लॉटरी सिस्टम से उनको स्कूल का आवंटन होगा। 16 से 25 अगस्त के बीच आवंटित हुई स्कूल में बच्चे प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे।

इन स्कूल का संचालन बंद
स्कूल आरटीइ सीट
रामकृष्ण विद्या मंदिर खंडवा 05
रूकमणी देवी पब्लिक स्कूल दोराहा 03
उज्जवल कान्वेंट स्कूल उदपुरा 01
न्यू ब्रेन एक्सीलेंस स्कूल 03
आदर्श विद्या मंदिर 03
सरस्वती प्रेरणा विद्या मंदिर निपानिया कलां 02
न्यू माइंड्स आई इंटरनेशनल बिसनखेड़ी 01
इंडियन पब्लिक स्कूल 03


- जिले में कोरोना के चलते आए संकट के कारण आठ निजी स्कूल बंद हुए हैं। उनके संचालकों ने भी इसे लेकर लिखकर दे दिया है। इन स्कूलों में जिन बच्चों को आरटीई में सीट आवंटित हुईथी, उनको वापस द्वितीय चरण में प्रक्रिया पूर्ण कर प्रवेश लेना होगा।
वीके शर्मा, आरटीई प्रभारी व एपीसी शिक्षा विभाग सीहोर