सीहोर

एमपी के आष्टा में भापजा विधायक को जनता से बचने बदलना पड़ा रास्ता, पुलिस ने निकलवाया वाहन

खाचरोद-धुराड़ाकलां सड़क का निर्माण नहीं होने से आक्रोशित हैं ग्रामीण, विधायक और सांसद की गांव में एंट्री बंद

सीहोरAug 01, 2021 / 04:57 pm

Kuldeep Saraswat

एमपी के आष्टा में भापजा विधायक को जनता से बचने बदलना पड़ा रास्ता, पुलिस ने निकलवाया वाहन

सीहोर। खाचरोद-धुराड़ाकलां सड़क मार्ग का निर्माण नहीं होने को लेकर ग्रामीणों का आक्रोश बढ़ता ही जा रहा है। शनिवार को आक्रोशित ग्रामीणों ने सिद्दीकगंज भाजपा ग्रामीण मंडल की बैठक में भाग लेन जा रहे आष्टा विधायक रघुनाथ मालवीय का रास्ता रोकने का प्रयास किया, लेकिन बड़ी संख्या में पुलिस बल के पहुंचने को लेकर ग्रामीण भाजपा विधायक को नहीं रोक पाए। विधायक का रास्ता रोकने में असफल रहे प्रदर्शनकारी इसके बाद सिद्दीकगंज भाजपा मंडल की बैठक स्थल पर पहुंचे, लेकिन यहां भी पहले से भारी पुलिस बल तैनात था, जिसके कारण वे विधायक मालवीय से नहीं मिल पाए। प्रदर्शनकारियों ने बैठक स्थल के बाहर काफी देर तक नारेबाजी की और फिर निराश होकर अपने-अपने घर चले गए। अब विरोध स्वरूप गांव में क्षेत्रीय विधायक और सांसद की एंट्री बंद करने का एलान किया है।

जानकारी के अनुसार खाचरोद-धुराड़ाकलां की 22 किलोमीटर लंबी इस सड़क से करीब 15 गांव की आबादी जुड़ी हुई है। सड़क निर्माण को लेकर बीते करीब डेढ़ साल से ग्रामीण संघर्ष कर रहे हैं, लेकिन सड़क नहीं बनी है। इस सड़क का भूमिपूजन 8 जनवरी 2021 विधायक रघुनाथ मालवीय ने किया था। बताया जा रहा है कि शनिवार को सिद्दीकगंज में भाजपा नगर मंडल की बैठक थी। ग्रामीणों को पता चला कि बैठक में भाग लेने के लिए विधायक मालवीय सिद्दीकगंज जाने वाले हैं, तभी 12 गांवों के लोग एकत्रिक होकर विधायक का रास्ते में रोकने खाचरोद-धुराड़ाकलां सड़क मार्ग पर जाने लगे। इस बीच पता चला कि विधायक खाचरोद-धुराड़ाकलां रोड के बजाय रास्ता बदलकर नीलवड़-सिद्दीकगंज मार्ग से निकलने वाले हैं।

ग्रामीण खाचरोद-धुराड़ाकला रोड छोड नीलवड़-सिद्दीकगंज मार्ग पर पहुंच गए। इस बीच पुलिस को पता चला कि कुछ ग्रामीण विधायक का रास्ता रोकने वाले हैं, तभी आष्टा से एसडीएम विजय कुमार मंडलोई, तहसीलदार आरएस मरावी और एसडीओपी मोहन सारवान भारी महिला, पुलिस बल और वज्र वाहन के साथ मौके पर पहुंच गए। विधायक को सुबह 11 बजे निकलने वाले थे, लेकिन विरोध को लेकर वह दोपहर करीब दो बजे निकले, फिर भी ग्रामीण रास्ते में खड़े मिले, पर विधायक से बात नहीं हो सकी, मौके पर जैसे ही विधायक पहुंचे, महिला पुलिस बल को आगे कर अफसरों को आंदोलनकारियों को घेरे में ले लिया और विधायक का वाहन तेज रफ्तार से निकल गया। इसके बाद प्रदर्शनकारी सिद्दीकगंज भाजपा ग्रामीण मंडल की बैठक स्थल सामुदायिक भवन पहुंचे, यहां पर भी पहले से बड़ी संख्या में पुलिस तैनात थी, ग्रामीण बाहर ही नारेबाजी कर लौट आए। आंदोलनकारी बापचावरामद के दीपक ठाकुर ने बताया कि विधायक रघुनाथ मालवीय और प्रशासन के इस रवैए को लेकर ग्रामीणों ने तय किया है कि वह अपने गांवों में विधायक और सांसद को एंट्री नहीं देंगे। चुनाव में भी ‘रोड नहीं तो वोट नहींÓ नारा देकर विरोध किया जाएगा।

सड़क निर्माण की ए से जेड तक की कहानी
खाचरोद-धुराड़ाकलां खाचरोद सड़क बीते करीब चार- पांच साल से जर्जर हालत में है। सड़क निर्माण को लेकर जब ग्रामीण आगे आए तो इसके मालिकाना हक को लेकर पीडब्ल्यूडी और एमपीआरडीसी आमने-सामने हो गए। छह महीने तक दो विभाग के बीच विवाद चला और अंत में यह सड़क एमपीआरडीसी के सुपुर्द कर दी गई। एमपीआरडीसी ने सड़क निर्माण कार्य के लिए प्रस्ताव 60 करोड़ रुपए का प्रस्ताव तैयार कर 8 जनवरी 2021 को विधायक रघुनाथ मालवीय से भूमिपूजन कराया। ग्रामीणों के मन में आस जगी कि अब सड़क बन जाएगी, लेकिन भूमिपूजन के बाद निर्माण एजेंसी गायब हो गई। ग्रामीण फिर एकजुट हुए और सड़क निर्माण कार्य शुरू कराने दबाव बनाया। निर्माण एजेंसी ने काम शुरू किया, लेकिन ग्रामीणों से शांत होते ही दो-तीन दिन बाद काम बंद कर दिया गया। सड़क निर्माण कार्य फिर से शुरू कराने 10 जून से ग्रामीणों ने लगातार 20 दिन धरना दिया, कोई नेता नहीं पहुंचा। 30 जून को एसडीएम विजय कुमार मंडलोई प्रदर्शन स्थल पर पहुंचे और ग्रामीणों को समझाइश देकर सड़क निर्माण कार्य शुरू कराया, लेकिन काम कुछ दिन बाद ही फिर से बंद हो गया। अब बताया जा रहा है कि सड़क निर्माण कार्य बंद हैं, पोल शिफ्टिंग की जा रही है। ग्रामीण निर्माण कार्य की गति से संतुष्ट नहीं है, जिसे लेकर विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है।

एक नजर में सड़क
– 2020 के अक्टूबर माह में स्वीकृत
– 60 करोड़ की लागत से निर्माण
– 22 किमी लंबी है सड़क
– 08 जनवरी 2021 को भूमिपूजन
– 22 गांव की 15 हजार आबादी

Home / Sehore / एमपी के आष्टा में भापजा विधायक को जनता से बचने बदलना पड़ा रास्ता, पुलिस ने निकलवाया वाहन

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.