बिना इंटरनेट के चलाना चाहते हैं YouTube वीडियो? यहां जान लीजिए तरीका

अक्सर सफर के दौरान इंटरनेट न होने की वजह से आपको यू-ट्यूब के वीडियो देखने में परेशानी का सामना करना पड़ा होगा, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताएंगे जिससे बिना इंटरनेट के वीडियो देख सकेंग।

<p>you can play youtube video without internet, know all about</p>
नई दिल्ली। मौजूदा दौर में लोग YouTube पर अपना काफी समय बिताते हैं। हर वर्ग के लोगों में YouTube वीडियो का क्रेज देखने को मिल रहा है। लेकिन कई बार इंटरनेट कनेक्शन न होने की वजह से हम YouTube वीडियो का लुत्फ नहीं उठा सकते हैं। ऐसा खासतौर पर ट्रैवलिंग के दौरान होता है, लेकिन आज हम आपकी इस समस्या का समाधान लेकर आए हैं।
पहले कर लें ये काम
अगर आप किसी सफर पर निकलना चाहते हैं तो इससे पहले आपको एक काम करना होगा, फिर सफर में इंटरनेट न होने पर भी आप वीडियो देख सकते हैं। दरअसल, YouTube में ऑफलाइन मोड का ऑप्शन दिया जाता है, जहां यूजर्स अपने पसंदीदा YouTube वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद यूजर इन YouTube वीडियो को बिना इंटरनेट के प्ले कर सकते हैं। हालांकि इन्हें डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट की जरूरत होगी।
ऐसे देखें बिना इंटरनेट के वीडियो
अब हम आपको पूरी प्रोसेस के बारे में बताने जा रहे हैं कि कैसे आप बिना इंटरनेट के यू-ट्यूब वीडियो का लुत्फ उठा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको Youtube पर जाकर कोई वीडियो ओपन करना होगा। वीडियो ओपन करने के बाद आपको उसे प्ले करना होगा। वीडियो ओपन होने के बाद आपको नीचे की ओर कई विकल्प दिखाई देंगे। इनमें लाइक, शेयर, कमेंट और डाउनलोड का विकल्प दिखेगा। इस ऑप्शन पर किल्क करने के बाद आपको वीडियो की क्वॉलिटी सलेक्ट करनी होगी। इसके बाद आपका YouTube वीडियो डाउनलोड हो जाएगा। अब सेव हुए इस वीडियो को आप बिना इंटरनेट के भी देख सकेंगे।
यह भी पढ़ें

WhatsApp चलाने के लिए बदलना पड़ सकता है स्मार्टफोन

बता दें कि Youtube के डाउनलोड किए गए वीडियो आपके एकाउंट के लाइब्रेरी में सेव हो जाते हैं। जहां से इसे एक्सेस किया जा सकता है। Youtube Library ऐप के बॉटम पेज में मौजूद होती है। Youtube के ऑफलाइन वीडियो को लगातार एक्सेस करने के लिए 30 दिन के भीतर मोबाइल को एक बार जरूर इंटरनेट से कनेक्ट करना चाहिएं। वरना आप ऑफलाइन मोड में Youtube वीडियो का लुत्फ नहीं उठा पाएंगे। Youtube वीडियो डाउनलोड ऑप्शन आपको पहले से नो-इंटरनेट जोन के लिए अपने गानों या फिर वीडियो को डाउनलोड करने की साहूलियत देता है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.