Xiaomi ने लॉन्च किया रोबोट डॉग CyberDog, कुत्ते की तरह करेगा निगरानी

Xiaomi द्वारा लॉन्च किए गए इस रोबो डॉग CyberDog की सबसे अच्छी बात यह है कि यह एक क्यूट डॉग की तरह दिखता है और काटता नहीं है।

नई दिल्ली। यदि आप एक रोबो पेट डॉग चाहते हैं तो Xiaomi आपके लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आया है। शाओमी ने एक नया रोबोट गैजेट लॉन्च किया है जिसे CyberDog नाम दिया गया है। इसकी कीमत 9,999 युआन रखी गई है, भारतीय मुद्रा में यह कीमत लगभग 1.15 लाख रुपए होगी।
विश्व की टॉप मोबाइल कम्पनियों में शामिल Xiaomi का यह पहला रोबोट है। कंपनी ने इस रोबोट पैट CyberDog को लॉन्च करने का कारण नहीं बताया है और न ही यह बताया है कि इन्हें किसे बेचा जाएगा। कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार शाओमी साइबरडॉग का मॉस प्रोडक्शन भी नहीं करेगी। शुरूआत में केवल एक हजार यूनिट्स ही बनाई जाएंगी। फिलहाल इन्हें “Xiaomi के फैंस, इंजीनियर्स तथा रोबोटिक्स में रूचि रखने वालों” को ही दिया जाएगा।
यह भी पढ़ें

वैज्ञानिकों ने पानी से बना दिया सोना, ऐसे किया ये अनोखा कारनामा

CyberDog में होंगे ये फीचर्स
Xiaomi ने बताया है कि CyberDog का वजन तीन किलोग्राम है, यह 3.2 मीटर प्रति सेकेंड की स्पीड से चल सकता है। इसमें Nvidia का Jetson Xavier AI प्लेटफॉर्म प्रोसेसर है। इनके अलावा इसमें कैमरा, अल्ट्रा-वाइड एंगल Fisheye लेंस, सेंसर्स, GPS मॉड्यूल, Intel RealSense D450 डेप्थ सेंसिंग कैमरा दिया गया है जिनके कारण यह अपने आस-पास के माहौल का पूरी तरह से जायजा लेकर उसके अनुकल रिएक्ट कर सकें।
यह भी पढ़ें

आप कितने ‘क्रिएटिव’ हैं हार्वर्ड वैज्ञानिकों के इस टैस्ट से खुद जान लीजिए

Xiaomi द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार कंपनी ने अपने इस पहले रोबोट में ढेरों फीचर्स जोड़े हैं। यह वॉयस कमांड को फॉलो करता है, अपने आसपास की चीजों को देख कर उन्हें एनालाइज करता है, इसमें कई कैमरे दिए गए हैं जिनकी सहायता से साइबरडॉग अपने आस-पास के माहौल का नेविगेशन मैप बना सकता है, रास्ते में आने वाली बाधाओं से बच कर चल सकता है। CyberDog में फेस रिकॉग्निशन टेक्नीक भी दी गई है, जिसके कारण यह अपने ऑनर को पहचान सकता है। इसे इस तरह तैयार किया गया है कि यह एक सामान्य कुत्ते की तरह गार्ड कर सकें। इस रोबो डॉग की सबसे अच्छी बात यह है कि यह एक क्यूट डॉग की तरह दिखता है और काटता नहीं है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.