विज्ञान और टेक्नोलॉजी

नवाचार : डिसलाइक भी कर सकेंगे ट्विटर पर

यह फीचर फिलहाल केवल आइओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

नई दिल्लीJul 23, 2021 / 10:17 am

विकास गुप्ता

नवाचार : डिसलाइक भी कर सकेंगे ट्विटर पर

ट्विटर अपने यूजर्स को नया तोहफा देने जा रहा है, जो यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस देगा। ट्विटर ने पुष्टि की है कि वह ट्वीट के लिए नए अपवोट और डाउनवोट (डिसलाइक) प्रतिक्रियाओं का परीक्षण कर रहा है। साथ ही नया फीचर ‘वॉयस ट्रांसफॉर्मर’ भी जोड़ रहा है, जिससे यूजर्स किसी आयोजन में मेजबानी करते समय अपनी आवाज बदलने के लिए कई आवाजों के प्रभावों का उपयोग कर सकेंगे।

ट्विटर सपोर्ट द्वारा पोस्ट किए गए एक ट्वीट में कंपनी ने पुष्टि की है कि यह फीचर फिलहाल केवल आइओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध है। इसलिए, एंड्रॉइड यूजर्स को इसे टेस्ट करने के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है। एप रिसर्चर जेन मानचुन वोंग का मानना है कि विकल्प आपको अपनी वॉयस पिच बदलने या अपने ऑडियो में इसको जोडऩे की अनुमति देगा। लाइव होने से पहले, आप अलग-अलग आवाजों का परीक्षण कर सकेंगे और सुन सकेंगे कि आपकी आवाज कैसी लग सकती है। कंपनी ने यह भी खुलासा किया है कि डाउनवोट यानी डिसलाइक सार्वजनिक नहीं होंगे।

ट्विटर पर एक उपयोगकर्ता शोधकर्ता कोडी एलम ने कहा, ‘यह लोगों को सार्वजनिक रूप से दूसरों को शर्मिंदा किए बिना उत्तरों की गुणवत्ता पर निजी तौर पर अपनी राय देने की शक्ति देता है।’ यह पहली बार नहीं है जब ट्विटर ने लाइक और रीट्वीट के अलावा अन्य प्रकार के एंगेजमेंट बटन में दिलचस्पी दिखाई है। उदाहरण के लिए इस साल की शुरुआत में इमोजी-शैली प्रतिक्रियाओं के व्यापक सेट के बारे में उपयोगकर्ताओं की रुचि के बारे में ट्विटर को सर्वेक्षण करते हुए देखा गया था, जैसा कि आप फेसबुक पर पाते हैं। ऐसा लगता है कि उस सुविधा को अभी लंबित कर दिया गया है। इसी सर्वे में अपवोट और डाउनवोट बटन के बारे में भी पूछा गया था।

Home / Science & Technology / नवाचार : डिसलाइक भी कर सकेंगे ट्विटर पर

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.