NASA ने रोकी अंतरिक्ष यात्रियों को ले जाने वाले रॉकेट की टेस्टिंग, बताया यह बड़ा कारण

NASA का SLS चन्द्रमा पर अंतरिक्ष यात्रियों को ले जाने के लिए विकसित किया जा रहा है।

NASA का महत्वाकांक्षी स्पेस लॉन्च सिस्टम (SLS) का टेस्ट जल्दी खत्म हो गया। नासा के अनुसार इसके चार रॉकेट इंजनों में ईंधन कुछ ही पलों के लिए जला जबकि इसे कम से कम आठ मिनट तक जलना था। ऐसे में टेस्ट को जल्दी रोक दिया गया है।
करोड़ों में बिकता है ये 2 इंच का मेंढक, किसी को भी सुला सकता है मौत की नींद

11 साल के लड़के का कमाल! पेट्रोल से नहीं बल्कि हवा से चलती है ये बाइक
इस रॉकेट के जरिए अंतरिक्ष यात्री जाएंगे चन्द्रमा पर
नासा ने एक आधिकारिक बयान जारी कर कहा कि सभी चार आरएस-25 इंजनों को सफलतापूर्वक प्रज्वलित किया गया, लेकिन लगभग एक मिनट के बाद ही टेस्ट को रोक दिया गया। इस चरण तक यह टेस्ट पूरी तरह से स्वचालित था। इस टेस्ट का आयोजन अमरीका के मिसीसिपी स्थित नासा के स्टेनिस स्पेस सेंटर में किया गया था। उल्लेखनीय है एसएलएस को चन्द्रमा पर अंतरिक्ष यात्रियों को ले जाने के लिए विकसित किया जा रहा है।
ईंधन नहीं जल पाया 8 मिनट तक
वैज्ञानिकों के अनुसार इंजनों में ईंधन को कम से कम आठ मिनट तक जलना था। उनके अनुसार ईंधन को जलाते वक्त ऑनबोर्ड सॉफ्टवेयर ने बिल्कुल सही से काम किया है और इंजनों का शटडाउन भी सुरक्षा के साथ हुआ है। टेस्ट में इंजन के प्रणोदक टैंक पर भी बहुत ज्यादा प्रेशर अनुभव किया गया। अब इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए आगे के परीक्षण किए जाएंगे।
नासा ने कहा है कि आने वाले समय में इंजीनियर्स आकंड़ों का विश्लेषण करना जारी रखेंगे और हर स्तर पर बारीकी से नजर रखेंगे और अगले चरण के लिए इसके चार इंजनों की भी समीक्षा करेंगे।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.