पहली बार Black Hole में हुई अजीबो-गरीब घटना, अचानक बाहर निकलने लगी रौशनी

Light Flare In Black Hole :कैलिफोर्निया में कैलटेक ज्विकी ट्रांजिट फैसिलिटी के वैज्ञानिक ने इस अनोखे घटना की जानकारी दी
Black Hole आमतौर पर अपने अंदर सारी चीजों को मैग्नेट की तरह खींचते हैं, लेकिन रौशनी के बाहर निकलने से हर कोई हैरान

<p>Light Flare In Black Hole </p>
नई दिल्ली। आकाशगंगा (Galaxy) में घूम रही तमाम चीजों को खुद में समेटने वाले Black Hole हमेशा से ही राज का विषय बने रहे हैं। इन पर हुए शोध से हर बार नई जानकारियां मिली हैं। इसी सिलसिले में वैज्ञानिकों ने इसमें एक अजीबो-गरीब चीज देखी। खगोलविदों ने एक Black Hole से अचानक बाहर की तरफ निकलती हुई रौशनी देखी, जिसे देख सभी हैरान रह गए। क्योंकि ये प्रकाश को बाहर की जगह अंदर की ओर खींचते हैं।
कैलिफोर्निया में कैलटेक ज्विकी ट्रांजिट फैसिलिटी के वैज्ञानिक ने इस अनोखे घटना की जानकारी दी। शोधकर्ताओं ने बताया कि एक सुपरमासिव ब्लैकहोल (Supermassive Black hole) के बाहर दो ब्लैकहोल का विलय (Merger) हो रहा था। उसी वक्त वहां एक ज्वाला (Flare) का प्रकाश भी निकला। इसकी रौशनी इतनी तेज थी कि ठीक से देख पाना काफी मुश्किल था। वैज्ञानिक इस बात से हैरान हैं कि ब्लैकहोल तो अपने अंदर प्रकाश और बाकी चीजों को अपने अंतर खींचता है। ऐसे में विलय की घटना के दौरान उससे रौशनी बाहर कैसे निकल रही थी।
मालूम हो कि कैलिफोर्निया के शोधकर्ता दो Black Hole के टकराव से आईं गुरत्व तरंगों और इलेक्ट्रोमैग्नेटिक तरंगों का अध्ययन कर रहे थे। तभी ऐसी घटना घटित हुई। अभी वो इसके नतीजे तक नहीं पहुंचे है इसलिए वो अध्ययन को जारी रखेंगे। उनका मानना है कि यह Black Hole की उत्पत्ति के बारे में नई जानकारी दे सकता है।
कैलेटेक में एस्ट्रोनॉम के रिसर्च प्रोफेसर मैथ्यू ग्राहम की अगुआई में हुए शोध के नतीजे एक साइंस जर्नल में प्रकाशित हुआ है। इस अध्ययन के मुताबिक पिछले साल 21 मई को अमेरिका स्थित लेसर इंचरफेरोमीर ग्रैविटेशनल वेव ऑबजर्वेटरी (LIGO) और इटली की वर्गो ऑबजर्वेटरी ने गरुत्व तरंगें पकड़ी थीं। जिन्हें S190521 नाम दिया गया था। ये तरंगें अंतरिक्ष में दो Black Hole के टकराने से पैदा हुई थीं। उस वक्त रौशनी को बाहर की ओर निकलते हुए देखा गया था।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.