'ह्युमैनिटी ऐप', उम्र बढऩे की प्रक्रिया को धीमा करने में सहायक

|

Published: 12 Sep 2021, 07:36 PM IST

यूके की ऐप डवलपर कंपनी ह्यूमैनिटी ने नया ऐप लॉन्च किया है।

यूके की ऐप डवलपर कंपनी ह्यूमैनिटी ने नया ऐप लॉन्च किया है। यह ऐप आपके शरीर के बायोमेट्रिक डेटा का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए करता है कि कौन-सी एक्सरसाइज आपकी उम्र बढऩे की प्रक्रिया को धीमा कर सकती हैं। यानी यह ऐप आपकी बढ़ती उम्र को धीमा करने के साथ ही दीर्घायु होने में आपकी मदद करती है। ऐप को फिलहाल एपल यूजर्स के लिए ही लॉन्च किया गया है, लेकिन जल्द ही इसका एन्ड्रॉएड वर्जन भी लॉन्च किया जाएगा। ह्यूमैनिटी ऐप सितंबर से उपलब्ध होगा। ह्यूमैनिटी के संस्थापक माइकल गीर और पीट वार्ड दो साल से ज्यादा समय से ऐप पर काम कर रहे हैं। वे एक ऐसा ऐप बनाना चाहते थे, जो किसी व्यक्ति के बायोलॉजिकल डेटा के आधार पर यूजर की उम्र बढऩे की दर को धीमा करने के बारे में सलाह दे सके।

ऐप का उद्देश्य अंतत: प्रत्येक उपयोगकर्ता को सर्वोत्तम स्वस्थ जीवन शैली बनाने में मदद करना है, जो स्वास्थ्य और दीर्घायु को बढ़ाए। इस ऐप का एक मुफ्त संस्करण (फ्री वर्जन) भी उपलब्ध है। हालांकि, अगर आप ऐप के सभी फीचर्स और नोटिफिकेशन का लाभ उठाना चाहते हैं, तोआपको प्रति वर्ष करीब 40 डॉलर्स (करीब 3000 रुपए) की प्रीमियम सदस्यता सेवा चुननी होगी। प्रीमियम उपयोगकर्ता अपने बायोमार्कर देख सकेंगे और पता लगा सकेंगे कि जीवनशैली से उनकी बायोलॉजिकल उम्र कैसे बदल जाती है। साथ ही, यूजर रियल टाइम डेटा मॉनिटरिंग की सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं।

जैसे ही आप ऐप पर रजिस्टर होते हैं, तो आपको अपनी उम्र, वजन, ऊंचाई जैसी बुनियादी जानकारी दर्ज करनी होगी। तब ऐप एपल हेल्थ सिस्टम से जुड़ जाती है, सिके बाद आपको ह्यूमैनिटी स्कोर या एच स्कोर दिया जाता है। चार अलग-अलग श्रेणियोंं- मूवमेंट, माइंड, रिकवरी और पोषण में आपको अपने एच स्कोर में लगातार सुधार करना है। वक्त बीतने के साथ आप पाएंगे कि आपकी जैविक उम्र भी धीमी हो गई है बल्कि यह उलट भी सकती है।

इसमें हृदय गति, पैदल चलने और नींद की गुणवत्ता जैसे विभिन्न बायोमार्करों को ट्रैक करने के लिए ऐप आपके फोन और हैल्थ वियरेबल्स उपकरणों के सेंसर से जुड़ सकता है। इसके बाद यह इस डेटा की तुलना अपने वैज्ञानिक डेटाबेस से करता है, जिससे आपकी बायोलॉजिकल ऐज का प्रोफाइल तैयार होता है। इसे पता गाया जा सकता है कि आप कितनी तेजी से बूढ़े हो रहे हैं। आपके डेटा के आधार पर, ऐप आपके एच स्कोर को बेहतर बनाने के लिए सुझाव देगा जिसमें टहलना, अधिक नींद लेना जैसे सामान्य सुझाव शामिल हैं।